IAS पूजा सिंघल ने ED कोर्ट में किया सरेंडर

  • Post By Admin on Feb 04 2023
IAS पूजा सिंघल ने ED कोर्ट में किया सरेंडर

रांची :  इस वक्त की बड़ी खबर रांची से सामने आ रही है. मनी लॉन्ड्रिग केस की आरोपी सस्पेंड आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल ने रांची स्थित ईडी की विशेष कोर्ट में सरेंडर कर दिया है. शनिवार को सुप्रीम कोर्ट से मिली अंतरिम जमानत की अवधि पूरी होने के बाद पूजा सिंघल ने कोर्ट के समक्ष सरेंडर किया है.

भारतीय प्रशासनिक सेवा की साल 2000 बैच की अधिकारी पूजा सिंघल को मनरेगा योजना में अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में पिछले साल 11 मई को ईडी ने गिरफ्तार किया था. एजेंसी ने आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल के परिसरों में छापेमारी भी की थी. इस मामले में पूजा सिंघल के पति और एक चार्टर्ड एकाउंटेंट भी शामिल थे. आईएएस पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद राज्य सरकार ने उन्हें निलंबित कर दिया.

बता दें की पूजा सिंघल को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी रहत दी थी. सुप्रीम कोर्ट ने पूजा सिंघल को उनकी बेटी के मेडिकल ग्राउंड पर एक महीने की अंतरिम जमानत दी थी. सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस अभय ओका की अदालत में सुनवाई हुई थी. शनिवार को अंतरिम जमानत की अवधि पूरी होने के बाद पूजा सिंघल ने कोर्ट के समक्ष सरेंडर किया है.

 

आपको बता दें कि पूजा सिंघल 16 फरवरी 2009 से जुलाई 2010 तक डीसी के रूप में तैनात थी. इस दौरान मनरेगा में 18.06 लाख का घोटाला हुआ था. आईएएस पूजा सिंघल पर आरोप हैं कि मनरेगा की योजनाओं में काम कराए बिना ही राशि निकाल ली गयी थी. इसके अलावा कमीशन के तौर पर भी मोटी रकम की उगाही हुई थी. राज्य सरकार ने इसकी जांच शुरू कराई थी. बाद में पूजा सिंघल को क्लीन चिट दें दी गयी. बाद में इस मामले में ईडी ने पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा, खूंटी जिला परिषद के तत्कालीन सहायक अभियंता राजेंद्र जैन, कार्यपालक शशि प्रकाश के खिलाफ 5 जुलाई 2022 को अदालत में चार्जशीट दाखिल की थी. चार्जशीट के आधार पर सभी को कोर्ट ने समन जारी किया था.