CBSE : 10वीं और 12वीं एग्जाम के लिए नहीं दिए जाएंगे डिवीजन या मार्क्स

  • Post By Admin on Dec 01 2023
CBSE : 10वीं और 12वीं एग्जाम के लिए नहीं दिए जाएंगे डिवीजन या मार्क्स

नई दिल्ली : सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के पर्सेंटेज कैल्कुलेशन के मानदंडों पर स्पष्टीकरण देते हुए एक नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में बोर्ड ने बताया है कि कोई भी ओवरऑल डिवीजन, डिस्टिंक्शन, या एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा, और यदि किसी उम्मीदवार ने पांच से ज्यादा सब्जेक्ट्स लिए हैं, तो उन्हें बेस्ट पांच सब्जेक्ट्स का निर्धारण करने का निर्णय एडमिशन देने वाली संस्था या नियोक्ता पर निर्भर करेगा।

सीबीएसई ने बताया कि वह प्रतिशत की गणना या घोषणा नहीं करती है और इसे संस्थान या नियोक्ता उच्च शिक्षा या रोजगार उद्देश्यों के लिए संभालते हैं। नोटिस में यह भी कहा गया है कि छात्रों को शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और घोषणाओं पर समय पर अपडेट रहने की सलाह दी गई है, क्योंकि बोर्ड परीक्षा 2024 की डेटशीट जल्दी ही जारी होने वाली है। छात्रों को अपडेट रहने के लिए सलाह दी जा रही है ताकि वे परीक्षा की तैयारी के लिए सही मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें।

शिक्षा बोर्ड टाइम टेबल के लिए तैयारी करते हुए, सीबीएसई ने विद्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइटों पर जाकर समय पर अपडेट रहने की सुझाव दी है। विषयों, तारीखों, और समय की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाली सूचना प्रदान करेगा, जिससे छात्रों को उच्चतम तैयारी की दिशा मिल सके। छात्रों और शिक्षकों को सीबीएसई की नीतियों और दिशानिर्देशों के बारे में जानकार रहना चाहिए, ताकि वे आने वाली परीक्षा में आत्म-निर्भर हो सकें। संपर्क के लिए उम्मीदवार दिए गए फोन नंबरों  011-22509256-59, 22041807-08 का भी उपयोग कर सकते हैं ।