एक देश, एक टैक्स लोगों का सपना था, वो आज हकीकत में बदल चुका है : मोदी

  • Post By Admin on Jun 24 2018
एक देश, एक टैक्स लोगों का सपना था, वो आज हकीकत में बदल चुका है : मोदी

नई दिल्ली: ‘वन नेशन, वन टैक्स’ देश के लोगों का सपना था, वो आज हकीकत में बदल चुका है इस बात से आज मोदी जी ने 'मन की बात' की शुरुआत की।  

आगे इसी बात को जारी रखते हुए मोदी जी ने GST के फ़ायदे गिनवाएं। जो इस तरह से है, जीएसटी को एक साल पूरा होने वाला है ‘वन नेशन, वन टैक्स’ देश के लोगों का सपना था, वो आज हकीकत में बदल चुका है। वन नेशन वन टैक्स रिफॉर्म के लिए अगर मुझे सबसे ज्यादा किसी को श्रेय देना है तो मैं ये श्रेय राज्यों को देता हूं। अब तक जीएसटी काउंसिल की 27 मीटिंग हुई हैं और भिन्न-भिन्न राजनीतिक विचारधारा के लोग वहां बैठते हैं, भिन्न-भिन्न राज्यों के लोग बैठते हैं। जीएसटी काउंसिल में अब तक जितने भी निर्णय किये गए हैं, वे सारे के सारे सर्वसहमति से किये गए हैं।

पिछली बार जब पीएम ने देश को 'मन की बात' के 44वें एपिसोड में संबोधित किया था तब उन्होंने भारतीय नौसेना की 6 महिला कमांडरों द्वारा 250 से भी ज्यादा दिन समुद्र के माध्यम से आईएनएस तारिणी में पूरी दुनिया की सैर कर 21 मई को भारत वापस आने पर उन्हें नौसेना और भारत का सम्मान बढ़ाने के लिये बधाई दी थी। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने फिटनेस चैंलेज का जिक्र किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि हम जितना खेलेंगे, देश उतना ही खिलेगा। साथ ही पीएम मोदी ने सभी देशवासियों को ईद की बधाई भी दी थी। 

इस मौके पर एडवेंचर की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि अगर हम मानव जाति की विकास यात्रा देखें तो पायेंगे कि किसी-न-किसी एडवेंचर की कोख में ही प्रगति पैदा हुई है। विकास एडवेंचर की गोद में ही जन्म लेता है। कुछ लीक से हटकर कर गुजरने का इरादा, कुछ असाधारण करने का भाव, इनसे युगों तक, कोटी-कोटी लोगों को प्रेरणा मिलती रहती है। 

चंद्रपुर के बच्चों द्वारा एवरोस्ट फतह करने का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा था कि सदियों से एवरेस्ट मानव जाति को ललकारता रहा है और बहादुर लोग इस चुनौती को स्वीकारते भी रहे हैं। 16 मई को महाराष्ट्र के चंद्रपुर के आश्रम-स्कूल के 5 आदिवासी बच्चों–मनीषा धुर्वे, प्रमेश आले, उमाकान्त मडवी, कविदास कातमोड़े, विकास सोयाम ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर चढ़ाई की। इन युवाओं को ‘मिशन शौर्य’ के तहत चुना गया था और नाम के ही अनुरूप एवेरेस्ट फतह कर उन्होंने पूरे देश को गौरवान्वित किया है।  

इसके अलावा उन्होंने कहा, मुझे खुशी इस बात की है इस पूरे कार्यक्रम में सरकार की सफलता से ज्यादा सामान्य मानव की सफलता की बातें देश की शक्ति, नए भारत के सपनों की शक्ति, नए भारत के संकल्प की शक्ति को मैं अनुभव कर रहा था। मेरे लिए टेक्नोलॉजी की मदद से, video bridge के माध्यम से लाभार्थियों के साथ समय बिताने का एक पल बहुत ही सुखद, बहुत ही प्रेरक रहा है।