अब दिल्ली से नोएडा पहुंचना होगा आसान, एक्सप्रेस वे से मिलेगी सीधी कनेक्टिविटी

  • Post By Admin on Jan 04 2024
अब दिल्ली से नोएडा पहुंचना होगा आसान, एक्सप्रेस वे से मिलेगी सीधी कनेक्टिविटी

ग्रेटर नोएडा : नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की ओर से अक्टूबर महीने में पहली कमर्शियल उड़ान भरने की योजना बन रही है। इसके साथ ही, दिल्ली से नोएडा एयरपोर्ट तक नई सीधी कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करने के लिए लगभग 32 किमी लंबा नया एक्सप्रेस वे तैयार किया जाएगा। यह एक्सप्रेस वे दिल्ली के कालिंदी कुंज से वाया नोएडा सेक्टर-150 होते हुए आगरा एक्सप्रेस वे को जोड़ेगा. दिल्ली में इसे मुंबई-वड़ोदरा एक्सप्रेस वे से एक रोटरी के जरिये जोड़ा जा सकता है। प्राधिकरण की मंशा है, कि इस एक्सप्रेस-वे को नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएचएआई) बनाए। इसके लिए प्राधिकरण एनएचएआई के संपर्क में है इस नए एक्सप्रेस वे का मुख्य उद्देश्य नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे के माध्यम से वाहनों के भार को कम करना है, साथ ही पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली के इलाकों को नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

नए एक्सप्रेस वे के बनने से दो बड़े फायदे होंगे। पहले, यह वाहनों के भार को कम करके यातायात को सुगम बनाए रखेगा। दूसरे, इससे पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली के लोगों के लिए नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक सीधी पहुंच की सुविधा होगी। नये एक्सप्रेस वे की योजना के मुताबिक, समिति ने हाल ही में नोएडा के सेक्टर-94 से लेकर सेक्टर-150 तक क्षेत्र में सर्वेक्षण किया है। इसके लिए दो विकल्पों का मूल्यांकन किया गया है - पहला, जो पुश्ता के साथ समानांतर एक्सप्रेस वे की तरह हो सकता है, और दूसरा, मौजूदा एक्सप्रेस वे के ऊपर एलिवेटेड एक्सप्रेस वे का निर्माण किया जा सकता है।

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को सीधी कनेक्टिविटी के लिए, एक्सप्रेस के दोनों एंड पर रोटरी का निर्माण किया जाएगा, जिससे मुंबई-वड़ोदरा एक्सप्रेस वे को जोड़ने का एक विकल्प हो सकता है। प्राधिकरण ने यह भी निर्धारित किया है कि इस एक्सप्रेस वे को नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया (NHAI) द्वारा निर्मित किया जाएगा।