सस्ता होगा खाद्य तेल, सरकार ने दिए आदेश

  • Post By Admin on Jun 03 2023
सस्ता होगा खाद्य तेल, सरकार ने दिए आदेश

नई दिल्ली : बढ़ती महंगाई ने आम जानत की कमर तोड़ कर रख दी है. बीते कुछ वर्षों में खाद्य पदार्थों के बढे दाम ने आम जनता की जेब पर असर डाला है. सिमित आमदनी और बढ़ती महंगाई की वजह सेसबसे बड़ी मार रसोई पर पड़ी है. ऐसे में जमता के लिए थोड़ी राहत भरी खबर आई है. केंद्र सरकार ने खाद्य तेल संगठनों को निर्देश दिया है कि वे ग्लोबल बाजारों में खाद्य तेल कीमतों में आई गिरावट के अनुरूप प्रमुख खाद्य तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य में तत्काल प्रभाव से 8-12 रुपये प्रति लीटर की कटौती करें. उद्योग प्रतिनिधियों के साथ खाद्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद खाद्य मंत्रालय ने कहा है कि जिन कंपनियां ने अपनी कीमतें कम नहीं की हैं और उनकी एमआरपी अन्य ब्रांडों की तुलना में अधिक है, उन्हें भी अपनी कीमतें कम करने की सलाह दी गई है.

बयान के मुताबिक विनिर्माताओं और रिफाइनरों द्वारा वितरकों को दी जाने वाली कीमत को भी तत्काल प्रभाव से कम करने की जरूरत है ताकि कटौती का असर साफ तौर पर दिखे. इसमें यह भी कहा गया कि जब भी निर्माताओं/रिफाइनरों द्वारा वितरकों को कीमत में कमी की जाती है, उपभोक्ताओं को वह लाभ दिया जाना चाहिए और मंत्रालय को भी नियमित आधार पर सूचित किया जाना चाहिए.

मंत्रालय ने कहा कि खाद्य तेल कीमतों में गिरावट का रुख जारी है और खाद्य तेल उद्योग और कटौती की तैयारी कर रहा है. मंत्रालय ने कहा, ‘‘घरेलू उपभोक्ता अपने खरीदे जाने वाले खाद्य तेल के लिए कम कीमत अदा करने की उम्मीद कर सकते हैं. खाद्य तेलों की घटती कीमतें महंगाई को भी कम करने में मदद करेंगी.’’ मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘प्रमुख खाद्य तेल संगठनों को सलाह दी गई है कि वे इस मुद्दे को तुरंत अपने सदस्यों के सामने उठाएं और यह सुनिश्चित करें कि प्रमुख खाद्य तेलों के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) को तत्काल प्रभाव से 8-12 रुपये प्रति लीटर कम किया जाए.’’

गौरतलब है कि तेल उद्योग द्वारा सूचित किया है कि पिछले दो महीनों में विभिन्न खाद्य तेलों की वैश्विक कीमतों में 150-200 अमरीकी डॉलर प्रति टन की गिरावट आई है और उन्होंने एमआरपी घटा दी है तथा जल्द ही और कटौती की जाएगी. तेल कीमतों में आई कमी अंतरराष्ट्रीय कीमतों में आई गिरावट और खाद्य तेलों पर लगने वाले आयात शुल्क कम किये जाने की वजह से है.