ब्रिटेन : हीथ्रो हवाई अड्डे पर परमाणु बम बनाने वाला यूरेनियम मिलने से हड़कंप

  • Post By Admin on Jan 12 2023
ब्रिटेन : हीथ्रो हवाई अड्डे पर परमाणु बम बनाने वाला यूरेनियम मिलने से हड़कंप

लंदन : ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर परमाणु बम बनाने में इस्तेमाल होने वाला यूरेनियम मिलने से हड़कंप मच गया। यूरेनियम का यह पैकेट पाकिस्तान से ओमान होते हुए ब्रिटेन पहुंचा था। सुरक्षा एजेंसियों ने यूरेनियम जब्त कर आतंकवाद रोधी जांच शुरू कर दी है। घटना के बाद कई देशों की सुरक्षा एवं जांच एजेंसियां भी चौकन्नी हो गयी हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर उस समय हड़कंप मच गया, जब एक पैकेट में यूरेनियम होने का पता चला। ब्रिटेन स्थित ईरान से जुड़ी एक फर्म के पते पर उक्त पैकेट भेजा गया था। उक्त पैकेट पाकिस्तान में बनाया गया था, जो ओमान होते हुए ब्रिटेन भेजा गया था। यूरेनियम बरामद होने के बाद हवाई अड्डे पर तैनात सुरक्षा बलों ने ब्रिटेन के काउंटन टेररिज्म कमांड के अधिकारियों से संपर्क किया। कमांडर रिचर्ड स्मिथ ने यूरेनियम मिलने की पुष्टि करते हुए आश्वस्त किया कि इससे जनता को कोई खतरा नहीं है। मामले की जांच की जा रही है, लेकिन अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

दरअसल यूरेनियम का इस्तेमाल परमाणु बम से लेकर परमाणु ऊर्जा उत्पादन तक के लिए होता है और यह काफी खतरनाक होता है। इसी कारण ब्रिटेन में तो मामले की आतंकवाद रोधी जांच शुरू ही की गयी है, कई अन्य देशों की जांच एजेंसियां भी चौकन्नी हो गयी हैं। यूरेनियम की पूर्ण आवाजाही की पड़ताल की जा रही है। पैकेट का पाकिस्तान कनेक्शन होने के कारण आतंकी संगठनों से जोड़कर भी जांच हो रही है। इस बीच पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मुमताज जहरा ने पाकिस्तान से उक्त पैकेट न भेजे जाने की बात कही है।