तुर्की-सीरिया में भूकंप से तबाही, बड़ी संख्या में घर ढहे, 90 की मौत

  • Post By Admin on Feb 06 2023
तुर्की-सीरिया में भूकंप से तबाही, बड़ी संख्या में घर ढहे, 90 की मौत

तुर्की : तुर्की और सीरिया में सोमवार सुबह भूकंप के शक्तिशाली झटके महसूस किए गए। इससे दोनों जगह भारी तबाही हुई है। बड़ी संख्या में इमारतें जमींदोज हो गई हैं। तुर्की में एक शापिंग मॉल ताश के पत्तों के महल की तरह भरभराकर जमींदोज हो गया। बीबीसी ने तुर्की और सीरिया में 90 लोगों के मरने खबर प्रसारित की है। दोनों देशों के लोग विनाशलीला से दहशत में हैं। भूकंप के झटके लेबनान, सीरिया, साइप्रस, इजरायल और फिलिस्तीन में भी महसूस किए गए हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रिचेप तैय्यप अर्दोआन ने देश में आपातकाल लागू कर दिया है। राहत और बचाव कार्य तेजी से किया जा रहा है। बीबीसी तुर्की सेवा के मुताबिक भूकंप प्रभावित क्षेत्र में आधारभूत संरचना को भारी नुकसान पहुंचा है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वे के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई है। इस शक्तिशाली तीव्रता का पहला झटका तुर्की-सीरिया सीमा के पास गाजिएनटेप में कहमानमारश के करीब महसूस किया गया। यहां बड़े पैमाने पर जानमाल की क्षति होने की आशंका है। तुर्की सरकार ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से मिली प्रशासनिक सूचना के आधार पर कहा है कि भूकंप का पहला झटका स्थानीय समयानुसार तड़के 4 बजकर 17 मिनट महसूस किया गया। इसके 15 मिनट बाद भूकंप का दूसरा झटका केंद्रीय तुर्की में महसूस किया गया। सीरियन सिविल डिफेंस ने कहा है कि विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिम सीरिया क्षेत्र में भूकंप से विनाश हुआ है। कई इमारतें पूरी तरह ढह गई हैं। लोग मलबे में दब गए हैं। चौतरफा चीख पुकार मची हुई है।

तुर्की के गृहमंत्री सुलेमान शोयलू ने कहा कि भूकंप का सबसे ज्यादा असर कहमानमारश, हैटे, गाजिएनटेप, ओस्मानिये, अदियामान, सनलिउर्फा, मलेटिया, अदाना, दियारबाकिएर और किलिस शहर पर पड़ा है। शुरुआती सूचना मिली है कि तुर्की और पड़ोसी सीरिया में 90 से अधिक लोगों की मौत हुई है। मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। मलेटिया शहर के गवर्नर का कहना है कि भूकंप के कारण अब तक 23 लोगों की मौत हो गई। 42 लोग घायल हैं। शहर में करीब 140 इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है।

उस्मानिये शहर के गवर्नर ने पांच लोगों के मरने की पुष्टि की है। सनलिउर्फा में 17 और दियारबाकिएर में छह लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। तुर्की के दक्षिण पूर्व के दो शहरों में कम से कम 50 इमारतें जमींदोज हो गई हैं। इन इमारतों के मलबे में हजारों लोगों के दबे होने की आशंका है। तुर्की के राष्ट्रपति रिचेप तैय्यप अर्दोआन ने कहमानमारश समेत देश के दूसरे इलाकों में भूकंप से हताहत नागरिकों के प्रति शोक संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा है कि राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है।