अमेरिका में ताइवान की राष्ट्रपति का जोरदार स्वागत, नाराज चीन ने दी चेतावनी

  • Post By Admin on Mar 30 2023
अमेरिका में ताइवान की राष्ट्रपति का जोरदार स्वागत, नाराज चीन ने दी चेतावनी

बीजिंग: अमेरिका की दस दिनों की यात्रा पर पहुंचीं ताइवान की राष्ट्रपति त्साइ इंग-वेन का जोरदार स्वागत हुआ है। इस यात्रा से नाराज चीन ने ताइवान की राष्ट्रपति को अमेरिकी हाउस स्पीकर से न मिलने की चेतावनी दी है। अमेरिका से रिश्तों को लेकर चीन से लगातार बढ़ते विवाद के बीच ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने दस दिनों की अमेरिकी यात्रा शुरू की है। अमेरिका पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। स्वागत से अभिभूत त्साई इंग-वेन ने कई तस्वीरें ट्वीट कर लिखा कि वे अमेरिका में अपने स्वागत से प्रफुल्लित हैं। ताइवानी अमेरिकियों ने अमेरिका और ताइवान के झंडों के साथ उनकी अगवानी की। वे गाड़ी से उतरकर उनसे मिलने भी गयीं। रास्ते पर स्वागत के लिए खड़े लोगों का उन्होंने अभिवादन किया। साथ ही उन्होंने ताइवान के संबंध में लोगों से उनकी राय भी मांगी है। उन्होंने कहा कि ताइवान को दुनिया से जुड़ने का पूरा अधिकार है। चीनी दबाव हमारे दृढ़ संकल्प को अंतरराष्ट्रीय समाज की ओर बढ़ने से नहीं रोक पाएगा। ताइवानी शांत, आत्मविश्वासी, समझौता न करने वाले और बिना उकसावे वाले हैं।

ताइवान की राष्ट्रपति की अमेरिका यात्रा चीन को अच्छी नहीं लग रही है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि अमेरिकी पक्ष ताइवान की स्वतंत्रता की अलगाववादी ताकतों का समर्थन करने के लिए सांठगांठ करता रहता है। अमेरिका से ऐसे खतरनाक कृत्यों को रोकने के लिए कहा है, जो चीन-अमेरिका के संबंधों की राजनीतिक नींव को रेखांकित करता है। उन्होंने कहा कि अगर ताइवान की राष्ट्रपति अमेरिकी हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी से मिलती हैं, तो वह पूरी तरह से हमला करेगा, क्योंकि बीजिंग अपनी संप्रभुता के उल्लंघन पर चुप नहीं बैठेगा।

अमेरिका ने चीन से ताइवान के खिलाफ आक्रामक गतिविधि बढ़ाने के बहाने ताइवान के राष्ट्रपति द्वारा अमेरिका की यात्रा का उपयोग नहीं करने को कहा है। राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन का अमेरिका पहुंचना एक नियमित यात्रा है। चीन को ताइवान जलडमरूमध्य के आसपास किसी भी गतिविधि को बढ़ाने के बहाने के रूप में इस यात्रा का उपयोग नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका अभी चीजों के तनावपूर्ण होने से अवगत है किन्तु चीन को बातचीत का रास्ता खुला रखना चाहिए।