सिडनी: प्रधानमंत्री ने उठाया मंदिरों पर हमले का मुद्दा

  • Post By Admin on May 24 2023
सिडनी: प्रधानमंत्री ने उठाया मंदिरों पर हमले का मुद्दा

सिडनी : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं। आज (बुधवार) उनके दौरा का दूसरा और आखिरी दिन है। उन्होंने सिडनी में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस से मुलाकात की। अल्बनीस से हुई द्विपक्षीय मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने मीडिया को संबोधित किया और बताया कि दोनों नेताओं के बीच किन विषयों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के सामने मंदिरों में हमले का मुद्दा उठाया और उन्हें कार्यवाई का आश्वासन मिला है।

पीएम मोदी ने कहा, ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर होने वाले हमलों और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के संबंध में हमने पहले भी बात की थी और आज भी बात की है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के सौहार्दपूर्ण रिश्तों को कोई भी तत्व अपने विचारों या एक्शन से आघात पहुंचाए ये हमें स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहा, भारत ऑस्ट्रेलिया संबंधों का परिप्रेक्ष्य केवल दो देशों तक सीमित नहीं है। यह क्षेत्रीय स्थिरता, शांति और विश्व कल्याण से भी जुड़ा है। क्वाड समिट में प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज के साथ हमने इंडो-पैसिफिक पर भी चर्चा की। भारत ऑस्ट्रेलिया सहयोग ग्लोबल साउथ की प्रगति में भी लाभकारी हो सकते हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा, आज खनन और महत्वपूर्ण खनिज के संबंध अपने रणनीतिक सहयोग को आगे बढ़ाने पर सकारात्मक चर्चा हुई। नवीकरणीय ऊर्जा में सहयोग के लिए ठोस क्षेत्र की पहचान की। ग्रीन हाइड्रोजन पर एक टास्क फोर्स के गठन का निर्णय लिया। कल ऑस्ट्रेलियाई CEO's से विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को लेकर मेरी उपयोगी बात हुई।

ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंध पर पीएम मोदी ने कहा, क्रिकेट की भाषा में कहूं तो हमारे और ऑस्ट्रेलिया के संबंध टी 20 मोड में आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय दोनों देशों के बीच जीवित पुल है। आज प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से वार्ता में हमने अगले दशक में अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की बात की। नए क्षेत्रों में आपसी सहयोग की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की।