अमेरिका को सता रहा डर, परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है रूस

  • Post By Admin on Feb 28 2023
अमेरिका को सता रहा डर, परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है रूस

वाशिंगटन : अमेरिका को डर है कि यूक्रेन से युद्ध में रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए प्रमुख बिल बर्न्स ने उम्मीद जताई है कि भारत और चीन परमाणु युद्ध टलवाने में कामयाब होंगे।

एक साक्षात्कार के दौरान सीआईए प्रमुख ने कहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा परमाणु हथियारों का विरोध किया जाना बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष तुर्किये में उनकी मुलाकात रूस की खुफिया एजेंसी के प्रमुख सर्गेई नरशकिन से हुई थी। इस बातचीत को निराशाजनक करार देते हुए उन्होंने बताया कि बातचीत के दौरान सर्गेई नरशकिन और उनके द्वारा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर गंभीर परिणाम भुगतने का संदेश देने की कोशिश की थी। नरशकिन और रूसी राष्ट्रपति भी इसकी गंभीरता को समझते हैं।

उन्होंने चीनी नेतृत्व और भारत के प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किसी भी तरह के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के विरोध की बात कहे जाने को भी अहम करार दिया। बर्न्स ने कहा कि नरशकिन के साथ बातचीत में उन्हें एहसास हुआ कि पुतिन अभी भी अहंकार में हैं और उन्हें लगता है कि वह सबकुछ नियंत्रित कर सकते हैं। पुतिन को लगता है कि वह यूक्रेन को तबाह कर सकते हैं और यूक्रेन के सहयोगी यूरोपीय देशों को भी झुका सकते हैं।