प्रधानमंत्री ने COP28 समिट में शुरू की ग्रीन क्रेडिट पहल

  • Post By Admin on Dec 02 2023
प्रधानमंत्री ने COP28 समिट में शुरू की ग्रीन क्रेडिट पहल

दुबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में चल रही COP28 समिट में राष्ट्र प्रमुखों के एक उच्च स्तरीय कार्यक्रम के दौरान एक अंतरराष्ट्रीय पहल की घोषणा की। इस पहल के तहत, बंजर भूमि पर वृक्षारोपण के जरिए 'ग्रीन क्रेडिट' हासिल करने का प्रस्ताव किया गया है, जिससे प्राकृतिक इकोसिस्टम की जीर्णोद्धार में और भी बढ़ोतरी होगी।

मोदी ने कहा, "ग्रीन क्रेडिट पहल कार्बन क्रेडिट से बेहतर है, क्योंकि हमें एक होलिस्टिक तरीके से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करना होगा।" उन्होंने इस इनिशिएटिव को एक सामाजिक जिम्मेदारी से संबंधित करने की बात की और विश्वभर में इसमें भागीदारी के लिए अनुरोध किया।

प्रधानमंत्री ने COP28 के दौरान शरणार्थियों के साथ ग्रीन क्रेडिट प्रोग्राम को लॉन्च किया, जिसमें स्वीडन के पीएम उल्फ क्रिस्टरसन, मोज़ाम्बिक के राष्ट्रपति फ़िलिप न्यूसी और यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल भी शामिल थे। इस दौरान, मोदी ने ग्रीन क्रेडिट्स इनिशिएटिव में शामिल होने के लिए सभी देशों को आमंत्रित किया और इसे व्यापक रूप से प्रस्तुत करने के लिए वेब प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया गया।

मोदी ने कहा, "हमें ग्रीन क्रेडिट इनिशिएटिव के माध्यम से पृथ्वी के सुरक्षित भविष्य की दिशा में सकारात्मक कदम उठाने का समय आ गया है।" इस पहल के अंतर्गत, बंजर और खराब जमीन, नदी जलग्रहण क्षेत्रों पर वृक्षारोपण की जाएगी और इससे उत्पन्न 'ग्रीन क्रेडिट' से व्यापारिक भी लाभ होगा।

इस पहल के माध्यम से होने वाले प्रतिक्रिया के रूप में, मोदी ने बताया कि ग्रीन क्रेडिट इनिशिएटिव में सारी प्रक्रिया डिजिटल होगी, जिसमें स्वीडन, मोज़ाम्बिक, और यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ होने वाले वैश्विक भागीदारी के लिए एक वेब प्लेटफॉर्म का भी लॉन्च किया गया है।

पीएम ने समाप्त करते हुए कहा, "ग्रीन क्रेडिट इनिशिएटिव का मकसद व्यापक रूप से विकसित एक सकारात्मक पर्यावरणीय नीति बनाना है और इसके माध्यम से हम सभी मिलकर सुरक्षित और स्वस्थ भविष्य की दिशा में कदम उठा सकते हैं।