संसद भवन : अखंड भारत का भित्ति चित्र बन सकता है राजनयिक विवाद का कारण

  • Post By Admin on May 31 2023
संसद भवन : अखंड भारत का भित्ति चित्र बन सकता है राजनयिक विवाद का कारण

काठमांडू : नया संसद भवन शुरू से ही विवादों के घेरे में है. भवन के निर्माण से लेकर उसके उद्घाटन और उद्घाटन के बाद भी विवाद इसका पीछा नहीं छोड़ रहा है. विपक्षी दलों के विरोध और आरोपों के बावजूद बीते रविवार को प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया था. नए संसद भवन को काफी हाई टेक बनाया गया है. साथ ही अलग-अलग थीम पर भवन को डिज़ाइन किया गया है. नए संसद भवन में 'अखंड भारत' का भित्ति चित्र लगाया गया है जो अतीत के महत्वपूर्ण साम्राज्यों और शहरों को चिह्नित करता है. यही भित्ति चित्र अब विवाद का कारण बन गया है.

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टराई ने 'अखंड भारत' के भित्ति चित्र पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि इस भित्ति चित्र में पड़ोसी देश में प्राचीन भारतीय विचार के प्रभाव को दर्शाया गया है, जो अनावश्यक और हानिकारक राजनयिक विवाद का कारण बन सकता है. भट्टराई की टिप्पणी तब आई जब उन्होंने भित्ति चित्र में नेपाल के कपिलवस्तु और लुंबिनी को देखा. नेपाल समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष ने ट्विटर पर चेतावनी दी कि यह भित्ति चित्र नेपाल सहित पड़ोसी देशों में अनावश्यक और हानिकारक राजनयिक विवाद पैदा कर सकता है.

भट्टराई ने कहा, ‘इसमें भारत के अधिकांश निकटवर्ती पड़ोसियों के बीच विश्वास की कमी को और बढ़ाने की क्षमता है." उन्होंन कहा कि भारत और उसके अधिकांश निकटतम पड़ोसियों के बीच पहले से ही द्विपक्षीय संबंध खराब खराब हैं.

बताते चलें कि यह भित्ति चित्र रविवार को सोशल मीडिया पर सामने आया जिसमें कई लोगों ने दावा किया कि यह ‘अखंड भारत’ के संकल्प का प्रतिनिधित्व करता है.