नेपाल में सरिसवा नदी के प्रदूषण को लेकर वीरगंज के पांच औद्योगिक इकाई पर 15 लाख जुर्माना

  • Post By Admin on Mar 30 2023
नेपाल में सरिसवा नदी के प्रदूषण को लेकर वीरगंज के पांच औद्योगिक इकाई पर 15 लाख जुर्माना

वीरगंज : नेपाल के वीरगंज महानगर पालिका ने सरिसवा नदी में कूड़ा कचरा और रसायन गिरा कर प्रदूषित करने के आरोप में पांच फैक्ट्रियों पर 15 लाख रुपये जुर्माना किया है। महानगर पालिका के प्रमुख प्रशासकीय अधिकारी लक्ष्मी प्रसाद पौडेल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि यह कार्रवाई मेयर राजेश मान सिंह के निर्देश पर बनी सरिसवा नदी प्रदूषण नियंत्रण समिति के अध्यक्ष उप मेयर इम्तियाज अली के नेतृत्व में गठित टीम के अनुशंसा पर की गई है।

उन्होंने बताया कि टीम ने वीरगंज औधोगिक कारिडोर में महानगरपालिका-वार्ड 21में अवस्थित ग्लोबल लेदर उद्योग प्राइवेट लि. अर्निका प्रोसेसिग उद्योग प्रा. लि., श्रीसिधी टेक्सटाईल्स प्रा. लि., मोरियम लेदर उद्योग प्रा.लि. और वार्ड नम्बर 32 में अवस्थित दुर्गा पुल्प एण्ड पेपर प्रा.लि.पर जुर्माना किया है।

इन सभी औद्योगिक इकाई पर तीन तीन लाख रुपये यानी कुल 15 लाख का जुर्माना किया गया है। साथ ही उन्हें सात दिन के भीतर जुर्माना का भुगतान करने को कहा गया, नहीं तो कानूनी कर्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि नेपाल के बारा जिला के सिमरा के राम वन से निकलर वीरगंज व भारतीय शहर रक्सौल होते हुए सिकरहना नदी में विलीन होने वाली सरिसवा नदी में प्रदूषण फैलाने को लेकर वीरगंज औद्योगिक काॅरीडोर के करीब पांच दर्जन फैक्ट्री चिन्हित किए गए हैं। जो फैक्ट्री के उत्सर्जित जल को बिना शोधन किये सरिसवा नदी में सीधे कचरा और केमिकल आदि को प्रवाहित कर रहे हैं। जिन्हे नोटिस भेजा गया। अगर इन फैक्ट्री के रवैया में बदलाव नही होता है,तो उन पर भी जल्द ही कानूनी कार्रवाई होगी।