अमेरिकी नागरिक हत्या मामले में जांच कमिटी का गठन, ब्लिंकन ने किया फैसले का स्वागत

  • Post By Admin on Dec 01 2023
अमेरिकी नागरिक हत्या मामले में जांच कमिटी का गठन, ब्लिंकन ने किया फैसले का स्वागत

न्यूयॉर्क स्थित एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की कोशिश में सीसी-1 नाम के एक व्यक्ति की भूमिका का मुद्दा उठा गया है जिसका भारत से संबंध है। इन आरोपों के बाद, दोनों देशों में तनाव उत्पन्न हो गया है। अमेरिकी सरकार ने इसके बारे में बयान जारी किया है, जिसके बाद भारत ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उनकी नीति यह नहीं है कि वे किसी दूसरे देश के नागरिक की जिंदगी ले। भारत ने एक जांच समिति का गठन किया है, जो इस मामले की जांच कर रही है। इस कदम को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने उचित बताया है। व्हाइट हाउस नेशनल सेक्यूरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने इस विवाद के बारे में यह कहा है कि आरोपों और जांच को गंभीरता से लिया जा रहा है।

एंटनी ब्लिंकन के तेल अवीव के दौरे पर, उन्होंने भारत सरकार की जांच की निर्णय की सराहना की है और आने वाले नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। इस कानूनी मामले पर विस्तार से टिप्पणी करते हुए, उन्होंने कहा है कि यह एक गंभीर मुद्दा है, और वे इस पर अधिक कमेंट नहीं कर सकते हैं। उन्होंने केवल इतना ही कहा है कि यह गंभीर मुद्दा है। इस मुद्दे को अमेरिकी सरकार ने भारत के सामने रखा है, और उन्होंने यह स्वीकृति दी है कि भारत ने इसे समझा है और उसने जांच करने का निर्णय लिया है। व्हाइट हाउस नेशनल सेक्यूरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने भी यह बताया है कि वे भारत से सशक्त संबंधों के हिमायती हैं और उन्होंने आरोपों और जांच को गंभीरता से लिया है।

ज्ञात हो कि न्यूयार्क स्थित एक अमेरिकी नागरिक को भारत मारने की साजिश रच रहा था। इस योजना में निखिल गुप्ता नामक व्यक्ति शामिल है, जिसका एक भारतीय अधिकारी सीसी-1 से संपर्क था। यह एक कानूनी मुद्दा है और उस पर विस्तार से टिप्पणी नहीं की जा सकती है। इस परंपरागत संदर्भ में, अमेरिकी रुख और उसका डबल स्टैंडर्ड सवाल उठाता है, क्योंकि वह आतंकवाद और आतंकी संगठनों के खिलाफ एक रुख दिखा रहा है, लेकिन उसका दूसरा रुख यह है कि उसने भारत सरकार की जांच का समर्थन किया है। गुर पतवंत सिंह को भारतीय खिलाफ जहर उगलने के आरोप में शामिल किया गया है, और भारत ने इस पर कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार दिया है।