चीन में 40 प्रतिशत आबादी हुई कोरोना से संक्रमित, छाया दर्दनाक मंजर

  • Post By Admin on Jan 04 2023
चीन में 40 प्रतिशत आबादी हुई कोरोना से संक्रमित, छाया दर्दनाक मंजर

चीन : चीन में करीब 40 फीसदी कोविड से संक्रमित होने की आशंका जताई जा रही है। चीन में आने वाले हफ्तों में करीब 1.1 अरब लोग कोविड का शिकार हो सकते हैं। मेडिकल एक्‍सपर्ट्स मान रहे हैं कि स्थिति काफी भयानक है।चीन ने सात दिसंबर को जीरो कोविड नीति में ढील दी थी। इसके बाद से ही यहां पर स्थिति बेकाबू हो गई है। आपकों बता दें कि एक रिपोर्ट में कहा गया था कि चीन में कोविड से रोजाना 9000 मौतें हो रही हैं। जबकि चीन के आधिकारिक आंकड़ों में इस महामारी से सिर्फ 5200 लोगों की ही मौत हुई है।

राजधानी बीजिंग में 80 फीसदी और शंघाई में 70 फीसदी लोग अब तक कोविड की चपेट में आ चुके हैं। वहीं दूसरे शहरों में यह आंकड़ा 50 फीसदी से ऊपर पहुंच चुका है। चीन के विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि करीब 50 लाख कोविड मरीज ऐसे हैं जो गंभीर हैं और उन्‍हें इलाज ठीक से नहीं मिल पा रहा है। लंदन स्थित एक डाटा फर्म एयरफिनिटी के मुताबिक देश में रोजाना नौ हजार लोगों की जान कोविड से जा रही है।

आपकों बता दें कि साओ युनलॉन्‍ग जो एक बायोकेमेस्टि हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि ओमोक्रोन का वेरिएंट बहोत ही खतरनाक है, परंतु चीन ने इसे हल्के में लिया था। उनकी मानें तो ओमीक्रॉन BA.1 हल्‍का था लेकिन इसका BA.5 चीन में सबसे ज्‍यादा खतरनाक साबित हो रहा है।