चीन में नई महामारी के संकेत से मचा हड़कंप, WHO ने मांगी रिपोर्ट

  • Post By Admin on Nov 23 2023
चीन में नई महामारी के संकेत से मचा हड़कंप, WHO ने मांगी रिपोर्ट

चीन में नई महामारी के चरण के साथ हड़कंप मचा है, जिससे बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। बीजिंग और लियाओनिंग के अस्पतालों में बड़ी संख्या में बच्चे भर्ती हो रहे हैं, और WHO ने इस रहस्यमयी बीमारी के संबंध में डेटा और अन्य जानकारी का अनुरोध किया है। इसे कोरोना महामारी से तुलना की जा रही है, और डॉक्टरों के मुताबिक इस बीमारी से प्रभावित बच्चों के फेफड़ों में सूजन है और उनमें तेज बुखार समेत कुछ असामान्य लक्षण दिख रहे हैं। हालांकि, इन बच्चों में खांसी और फ्लू के लक्षण नहीं हो रहे हैं, RSV और सांस की बीमारी से संबंधित अन्य लक्षणों की अब तक रिपोर्ट नहीं है।

ओपन-एक्सेस सर्विलांस प्लेटफॉर्म ProMed ने बच्चों को प्रभावित करने वाली निमोनिया के बारे में चेतावनी जारी की है और 21 नवंबर को इस मामले में बढ़ोतरी की रिपोर्ट प्रकाशित की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस समय यह स्पष्ट नहीं है कि यह प्रकोप कब शुरू हुआ, लेकिन इतने सारे बच्चों का एक साथ प्रभावित होना असामान्य है और यह संकेत हो सकता है कि एक नई महामारी हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसे गंभीरता से लेकर देखना जरूरी है, लेकिन सावधानी बरतना भी महत्वपूर्ण है।

WHO ने उत्तरी चीन में निमोनिया और सांस संबंधी बीमारियों पर नजर रखने का ऐलान किया है और चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने भी इस बारे में सूचना जारी की है। क्योंकि इन्फ्लूएंजा, माइकोप्लाज़्मा निमोनिया, रेस्पेरेट्री सिन्सिटिकल वायरस (RSV), और कोविड-19 के कारक SARS COV2 वायरस के प्रकोप की बढ़ती हुई तारीखों में यह चुनौती पैदा कर सकता है।

चिंता यहां तक बढ़ी है कि यह महामारी अन्य देशों में फैल सकती है, और अगर ऐसा होता है तो इसका खतरा और भी बढ़ जाएगा। लोगों को सावधान रहने की आवश्यकता है और सरकारों को इस महामारी को नियंत्रित करने के लिए तत्पर रहना चाहिए।