उज्जैन में महाशिवरात्रि पर मनाई जाएगी शिव दीपावली

  • Post By Admin on Feb 14 2023
उज्जैन में महाशिवरात्रि पर मनाई जाएगी शिव दीपावली

उज्जैन :  उज्जैन में महाशिवरात्रि पर शिव दीपावली मनाई जाएगी. महाशिवरात्रि पर्व पर उज्जैन में 21 लाख दीपक लगाकर शिव दीपावली मनाई जाएगी. इस शिव दीपावली को शिव ज्योति अर्पणम का नाम दिया गया है. इस मुख्य आयोजन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी रहेंगे. धार्मिक नगरी उज्जैन में शिवरात्रि बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर्व पर भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. महाकालेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष और कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कहा कि उज्जैन में शिव दीपावली को लेकर जोरो शोरो से तैयारियां की जा रही है. 

उज्जैन में शिव दीपावली को लेकर लोगों में काफी उत्साह है. इस दिन महाकालेश्वर मंदिर, रामघाट, दत्त अखाडा घाट, सुनहरी घाट, काल भैरव मंदिर, नरसिंह घाट, मंगलनाथ घाट, 84 महादेव और उज्जैन के घरो में बड़े पैमाने पर दीपक लगाए जायेंगे. जिला प्रशासन ने उज्जैन ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों से भी बीस लाख दीपक मंगवा लिए है. महाशिवरात्रि पर इस आयोजन को शिव ज्योति अर्पणम नाम दिया गया है. 

उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि वैसे तो अयोध्या से कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, मगर पिछले साल उज्जैन में 11 लाख 75 हजार दीपक लगाए गए थे. इसकी तुलना में अयोध्या में 15 लाख 75 हजार दीपक लगाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया. इस बार उज्जैन में महाशिवरात्रि पर्व पर 21 लाख दीपक लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इस लक्ष्य में सफलता मिलते ही उज्जैन का नाम विश्व रिकॉर्ड में दर्ज हो जायेगा. नगर निगम आयुक्त रौशनसिंह ने बताया कि नगर निगम मत से राशि खर्च की जा रही है. इसके अलावा महाकालेश्वर मंदिर समिति की तरफ से भी सहयोग किया जा रहा है. 

इस आयोजन में अनुमान के मुताबिक लगभग 4 से 5 करोड़ रुपये की राशि खर्च हो रही है. बताया जा रहा है कि आयोजन को लेकर अयोध्या में बीस करोड़ की राशि खर्च की गई थी. इसकी तुलना में उज्जैन में काफी काम राशि खर्च की जा रही है.