मणिपुर : थमने का नाम नहीं ले रहा हिंसा, 3 को गोलियों से भूना

  • Post By Admin on Jun 10 2023
मणिपुर : थमने का नाम नहीं ले रहा हिंसा, 3 को गोलियों से भूना

मणिपुर : राज्य में लगभग एक महीने से अधिक से चल रहा जातीय हिंसा थमने का नाम नहीं ले रहा है. मेइती समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने को लेकर शुरू हुआ यह विवाद लगातार तूल पकड़ते जा रहा है. शुक्रवार को सेना की वर्दी में आए उग्रवादियों ने इंफाल पश्चिम जिले की सीमा पर बसे गांव खोकेन में तलाशी के बहाने कुछ लोगों को घर से बाहर बुलाकर उन पर गोलियां बरसा दी. गोलियों की आवाज सुनकर पास में पेट्रोलिंग कर रहे सेना, असम राइफल्स और मणिपुर पुलिस के जवान तुरंत घटनास्थल की ओर रवाना हुए लेकिन उनके वहां पर पहुंचने से पहले उग्रवादी हथियारों समेत वहां से भाग चुके थे. इस घटना में 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 2 अन्य घायल हो गए हैं. उग्रवादियों को पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने इलाके में तलाशी अभियान चलाया लेकिन उनका कुछ पता नहीं चला.

बताते चलें कि मणिपुर में यह हिंसा 3 मई को तब शुरू हुई, जब मेइती समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के खिलाफ  कुकी और नागा लोगों ने पहाड़ी इलाकों में आदिवासी एकजुटता मार्च निकाला था. उस दौरान कई घरों और गाड़ियों में आग लगा दी गई, साथ ही कई लोग मारे गए. हिंसा में मरने वाले मेइती और कुकी दोनों थे लेकिन आर्थिक नुकसान मेइती समुदाय के लोगों को ज्यादा झेलना पड़ा. इस मार्च के बाद पूरे राज्य में कुकी और मेइती समुदाय के बीच हिंसा भड़क उठी.

इस ताजा हिंसा के साथ ही राज्य में मरने वालों की संख्या 100 से ऊपर हो गई है. वहीं 300 से ज्यादा लोग अब तक घायल हो चुके हैं. राज्य में हिंसा रोकने और शांति व्यवस्था की बहाली के लिए सुरक्षाबलों के करीब 10 हजार जवान तैनात किए गए हैं. इसके बावजूद हिंसा अब भी जारी है.