नकद पुरस्कार योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया में बदलाव

  • Post By Admin on Feb 01 2023
नकद पुरस्कार योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया में बदलाव

नई दिल्ली : केंद्रीय खेल मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक जीतने वाले पदक विजेताओं और उनके कोचों के लिए नकद पुरस्कार योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि नकद पुरस्कार योजना में सुधार लाने के लिए प्रक्रिया को संशोधित किया गया है। विज्ञप्ति के अनुसार, "11 अगस्त, 2022 से पहले हुई पात्र घटनाओं के संबंध में आवेदकों को 30 अप्रैल, 2023 तक नकद पुरस्कार योजना के तहत आवेदन करने का एकमुश्त मौका दिया गया है। आवेदन केवल खेल विभाग के डीबीटी-एमआईएस पोर्टल (https://dbtvassports.gov.in) के माध्यम से जमा किया जाएगा। कोई भौतिक आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।"

बता दें कि युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) ने 19 और 20 जनवरी को दिल्ली के बाहर और भुवनेश्वर, ओडिशा में हॉकी विश्व कप के दौरान अपनी पहली मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) की बैठक आयोजित की। यह बैठक, जहां एमओसी के सदस्य भारत के ओलंपिक कार्यक्रम के प्रमुख एजेंडे बिंदुओं और टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) एथलीटों के प्रस्तावों पर चर्चा करने के लिए मिलते हैं, भुवनेश्वर में आयोजित की गई थी।

आम तौर पर, पूरे भारत से एमओसी सदस्य टॉप्स से संबंधित एजेंडे पर चर्चा करने के लिए हर महीने दिल्ली जाते हैं। कोरोना के कारण बैठकों को एक आभासी मंच पर ले जाया गया ताकि एथलीटों को देरी के कारण परेशानी न हो। लॉकडाउन के बाद, बैठकों ने एक हाइब्रिड दृष्टिकोण अपनाया है जहां महीने में एक बैठक वस्तुतः आयोजित की जाती है, जबकि दूसरी एक भौतिक बैठक के रूप में आयोजित की जाती है।