डायबिटीज है तो ऐसे रखें ब्लड शुगर लेवल मेंटेन, नहीं होगा कोई खतरा

  • Post By Admin on May 28 2023
डायबिटीज है तो ऐसे रखें ब्लड शुगर लेवल मेंटेन, नहीं होगा कोई खतरा

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जिससे अमूमन कोई भी घर अछूता नहीं है। आजकल की लाइफस्टाइल और जंक फूड के चलन इस बीमारी को पैर पसारने में पूरी मदद कर रहा है। एक बार अगर यह बीमारी किसी को हो जाए तो फिर जिंदगी भर पीछा नहीं छोड़ती। बड़े बड़े वैज्ञानिक भी इसका पुख्ता इलाज नहीं खोज पाए हैं। ऐसे में मरीजों को परहेज करने के अलावा कोई और चारा नहीं है। बेपरहेजी से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल से बाहर हो जाएगा और फिर कई अन्य बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है। जिनमें किडनी की बीमारी और हार्ट अटैक शामिल हैं। 

इस बीमारी का मुख्य इलाज है परहेज। जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है उन्हें रात के भोजन के बाद तुरंत लेटना या सोना नहीं चाहिए, इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है और फिर इसे कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। रात को खाने के बाद 10 से 15 मिनट तक जरूर टहलना चाहिए। डॉक्टर भी इसकी सलाह देते हैं। टहलने से कमर और पेट के आसपास चर्बी जमा नहीं होती है और मोटापे से भी बच जाते हैं। इससे न सिर्फ ग्लूकोज लेवल मेंटेन होगा बल्कि कई अन्य रोगों से भी बच जाएंगे। 

दूसरी सबसे अहम बात है ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से परहेज करना। मधुमेह के मरीजों को ब्लड ग्लूकोज लेवल मेंटेन रखने के लिए दिनभर थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियों समेत हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए। शराब और कोल्ड ड्रिंक्स से तौबा सबसे महत्वपूर्ण है।