कोरोना के नए वेरियंट ने बढ़ाई टेंशन, WHO ने बदला यह नियम

  • Post By Admin on Mar 29 2023
कोरोना के नए वेरियंट ने बढ़ाई टेंशन, WHO ने बदला यह नियम

दिल्ली: देश में कोरोना वायरस पिछले कुछ समय से शांत था. लेकिन एक बाद फिर यह जानलेवा वायरस बढ़ने लगा है. पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के करीब 1573 नए मामले दर्ज किये गए हैं. कोरोना के एक्टिव मामला मौजूदा समय में 10,981 हो गए हैं. अब तक मरने वालों की कुल संख्या 5,30,841 हो गई है. इस बीच INSACOG ने कोरोना के नए वेरियंट XBB.1.16 को लेकर रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक देश में XBB.1.16 वेरियंट के कुल 610 मामले पाए गए हैं.

बता दें कि हाल ही में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सैंपल लिए गए थे. इस वेरियंट के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र और गुजरात में पाए गए. महाराष्ट्र और गुजरात में 164, तेलंगाना में 93, और कर्नाटक में 86 मामले मिले हैं. पहली बार इस वेरियंट का पता जनवरी में चला था. इस बीच डेली पॉजिटिविटी रेट 1.30% दर्ज की गई है. देश में अब तक कोरोना के मामलों की कुल संख्या 4.47  करोड़ दर्ज की गई है. 

देश में अचानक बढ़ रहे कोरोना के मामले और कोरोना के नए वेरियंट को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में कोरोना की नयी लहर का सामना करना पड़ सकता है. हाल ही में दिल्ली एम्स के पूर्व निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने एक इंटरव्यू में बताया कि यह वायरस हल्का है. और इसके लक्षण भी हलके हैं. जब अस्पताल में एडमिट होने जैसी स्थिति नहीं होती तब चिंता जैसी कोई बात नहीं है. लेकिन जब हालत अधिक ख़राब होती दिखती है तो तुरनत इसका उपचार करना आवशयक है.

कोरोना के नए वेरियंट के लक्षण-
कोरोना वायरस के लक्षण में खांसी, बुखार, सास लेने में कठिनाई, नाक बहना, थकान, सिरदर्द, सीने में दर्द और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं. इन दिनों दिखने वाले लक्षण काफी हद तक इन्फ्लुएंजा से मिलते जुलते हैं. यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखते है तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इनके लक्षण महसूस होने पर तुरंत कोरोना की जांच कराए. 

WHO ने कोरोना वायरस के नए वेरियंट के लिए अपनी कोविड-19 वैक्सीन की सिफारिशों में थोड़ा बदलाव भी किया है. अब स्वस्थ बच्चों और किशोरों को टीका की जरुरत नहीं हो सकती है. लेकिन बड़े और हाई रिस्क वाले व्यक्ति को उनके आखिरी टीकाकरण के बाद 6 से 12 महीनों के बीच बूस्टर डोज लेना चाहिए.