फिर बदलेगा मौसम का रंग, गर्मी छुड़ा देगी पसीने 

  • Post By Admin on Jun 03 2023
फिर बदलेगा मौसम का रंग, गर्मी छुड़ा देगी पसीने 

नई दिल्ली : मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. कभी सूर्य भगवान की देह जला देने वाली तपिश तो कभी इंद्र देवता की बारिश और कभी तेज आंधी. लोग लगातार मौसम के बदल रहे कलेवर से कभी खुश तो कभी परेशान हो रहे हैं. ऐसे लगातार बदलते मौसम में बीमारी भी सर चढ़ कर बोल रही है. मौसम विज्ञान के अनुसार अभी देश में प्री-मॉनसून सीजन है. जिसकी वजह से आंधी-बारिश का दौर चल रहा है. कई जगहों पर ओलावृष्टि भी देखने को मिल रही है. हिमालय की ओर से आने वाला पश्चिमी विक्षोभ वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान की ओर से आने वाली चक्रवाती हवाओं के असर के कारण बाकी राज्यों की तरह राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भी जून का पहला हफ्ता बारिश वाला हो सकता है. 

मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से आने वाली नम हवाएं क्षेत्र में नमी को और बढ़ा देंगी. ये मौसमी प्रणालियां 4 जून तक राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां बढ़ाएंगी. इसके चलते राजस्थान में 4 और 5 जून को बारिश की तीव्रता अधिक होगी. राज्य के दक्षिणी जिलों को छोड़कर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होगी. इसके बाद बारिश की तीव्रता काफी कम हो जाएगी. वहीं, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 4 और 5 जून को बारिश होगी. हालांकि इसी तीव्रता राजस्थान की तुलना में कम होगी. दक्षिण पश्चिम और पूर्वी मध्य प्रदेश का हिस्सा लगभग शुष्क रहेगा. इसके बाद 6 जून से दोनों राज्यों में तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा और कम से कम अगले 2 से 3 दिनों तक लू की वापसी नहीं होगी.

पिछले 24 घंटों की बात करें तो उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और केरल के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु और ओडिशा के एक या दो स्थानों पर बारिश देखी गई. जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा, राजस्थान के उत्तरी जिलों और लक्षद्वीप में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई. राजस्थान के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी चली.

मौसम विभाग के अनुसार तटीय ओडिशा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना  है. पश्चिमी हिमालय, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की बारिश के आसार हैं. केरल, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.