रेलवे के लिए बजट का हुआ एलान, वित्त मंत्री ने 2.4 लाख करोड़ रुपए देने का किया एलान

  • Post By Admin on Feb 01 2023
रेलवे के लिए बजट का हुआ एलान, वित्त मंत्री ने 2.4 लाख करोड़ रुपए देने का किया एलान

नई दिल्ली :  केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट का एलान कर दिया है. जिसमें रेल बजट भी शामिल है. वित्त मंत्री ने रेलवे को कुल 2.4 लाख करोड़ रूपये आवंटित किए है. इनसे तमाम योजनाओं पर काम किया जाएगा. साल 2013 -14 के मुकाबले रेलवे का यह बजट लगभग 9 गुना ज्यादा है. वित्त मंत्री निर्मला सीता रमन ने बताया कि रेलवे में 100 नई योजनाओं की शुरुआत होगी. इन नई योजनाओं के लिए 75 करोड़ रूपये फंड दिया गया है. केंद्र सरकार ने 2022 में रेल मंत्रालय को कुल 140367.13 करोड़ रूपये आवंटित किए गए थे. 

रेल बजट को लेकर दिलचस्प बात यह है कि पहले रेल बजट को अलग से पेश किया जाता था यानी यह आम बजट का हिस्सा नहीं था. लेकिन साल 2017 में केंद्र सरकार ने इस परंपरा को ख़त्म कर दिया. रेल बजट को आम बजट में शामिल कर दिया गया. आपको बता दें कि पिछले रेल बजट के दौरान वित्त मंत्री ने राष्ट्रीय रेल योजना 2030 की भी एलान की थी. इसमें रेल सुविधाओं को नया रूप देने के लिए प्लान तैयार किया गया था. केंद्र सरकार ने 1 लाख करोड़ के निवेश करने की बात की थी.

हम आपको रेलवे के उन प्रोजेक्टस के बारे में बताएंगे जिनका काम चल रहा है. आने वाले समय में करोड़ों लोगों को फायदा मिलेगा.

मुंबई- अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना :  गुजरात के आठ जिलों और दादर और नगर हवेली से गुजरने वाले समानांतर के साथ साथ निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है. अधर में वर्षो तक लटके रहने के बाद बुलेट ट्रेन परियोजना ने गति पकड़ी है. अधिकारियों के अनुसार 2027 में परियोजना पूरी हो सकती है.

भालुकपोंग - तवांग लाइन :  यह लाइन पूर्वोत्तर के महत्वूर्ण परियोजनाओं में से एक है. जो उस क्षेत्र में सेना की व्यापक जरूरतों को पूरी करेगी, जहां चीन के साथ तनाव बढ़ा हुआ है. प्रस्तावित लाइन में कई सुरंगे होगी. यह दस हजार फुट से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बनाई जाएंगी. 

चिनाब - नदी रेलवे ब्रिज : चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा सिंगल आर्क रेलवे पुल बनाया जा रहा है. 9 .2 करोड़ डॉलर के बजट वाली 1.3 किलोमीटर लंबी यह परियोजना कश्मीर घाटी को शेष भारत से रेल नेटवर्क के माध्यम से जोड़ेगी. यह रेल के माध्यम से कश्मीर पहुंचने की तरफ एक और कदम है.