नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले केजरीवाल और खरगे के खिलाफ शिकायत दर्ज 

  • Post By Admin on May 27 2023
नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले केजरीवाल और खरगे के खिलाफ शिकायत दर्ज 

नई दिल्ली : राजनीति में पक्ष और विपक्ष का किसी मुद्दे में एक साथ सहमत होना नामुमकिन है. इस बार भी वैसा ही नजारा देश में देखने को मिल रहा है. नए संसद भवन को लेकर पक्ष और विपक्ष में जोरदार घमासान मचा हुआ है. आगामी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन का कार्यक्रम  होना है, लेकिन सियासी बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. विपक्ष और सरकार के नेताओं के आरोप-प्रत्यारोप के  बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे और अन्य के विरुद्ध भड़काऊ बयान देने को लेकर शिकायत दर्ज कराई गई है. इन पर आरोप है कि ये समुदायों के बीच भेदभाव को बढ़ाने के इरादे से नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के संबंध में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की जाति का हवाला दे रहे हैं. जो आईपीसी की धारा 121, 153ए, 505 और 34 तहत आता है.

ज्ञात हो कि नए संसद भवन के निर्माण में ढाई साल निरंतर दिन-रात मेहनत की गई है और करोड़ों रूपए लगाए गए हैं. परिणामस्वरूप संसद भवन कल्पना से भी ज्यादा खूबसूरत बन कर तैयार हुआ है. पुरानी लोकसभा में अधिकतम 550 सांसद बैठ सकते थे लेकिन नई लोकसभा के हॉल में 888 सांसद के बैठने की व्यवस्था की जा सकती है. लोकसभा स्पीकर के आसन के बगल में सेन्गोल स्थापित की जाएगी. सोने की परत चढ़ा ये सेन्गोल नई लोकसभा की सुंदरता को और चार चांद लगाएगा. लोकसभा स्पीकर के आसन के दोनों तरफ दो बड़े-बड़े LED स्क्रीन लगाए गए हैं जिन पर सदन की कार्यवाही का प्रसारण होगा. नई लोकसभा में भव्य दर्शक दीर्घा बनाई गई है.

नए संसद भवन में राज्यसभा के सभापति का भव्य आसन लगाया गया है. आसन के ऊपर बड़ा सा अशोक चक्र लगाया गया है. सभापति के आसन के दोनों ओर बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन लगाई गई हैं. राज्यसभा हॉल की सीलिंग पर भी शानदार कलाकृति बनी हुई है. मौजूदा राज्यसभा में 245 सांसदों के बैठने की व्यवस्था है, लेकिन नए संसद भवन के राज्यसभा में 384 सांसद आसानी से बैठ सकेंगे. इसके अलावा दर्शक दीर्घा में भी मौजूदा क्षमता से ज्यादा लोग बैठ सकेंगे. हर सांसद के सामने एक टैब लगाया गया है जिसमें सांसद डॉक्यूमेंट देख सकेंगे. सांसदों को उनके टैब पर विधेयक की जानकारी मिल जाएगी साथ ही इन्हें टैब पर ही बजट की कॉपी मिल जाएगी.