विवादों में घिरे कोविड वैक्सीन को दुनिया भर से वापस मंगा रही एस्ट्राजेनेका

  • Post By Admin on May 08 2024
विवादों में घिरे कोविड वैक्सीन को दुनिया भर से वापस मंगा रही एस्ट्राजेनेका

नई दिल्ली : फार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कोविड-19 वैक्सीन को वापस लेने का ऐलान किया है। रिपोर्ट के अनुसार, इस निर्णय का मुख्य कारण वैक्सीन को व्यावसायिक कारणों से बाजार से हटाना था, जिसे कंपनी ने स्पष्ट किया। उन्होंने उच्च गुणवत्ता और सुरक्षा के मानकों के अनुसार कोविड-19 के वेरिएंट्स के लिए नवीनीकृत टीकों का विकास किया है। एस्ट्राजेनेका ने अब नए टीकों के उत्पादन और आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित किया है।

इस साल 5 मार्च को एस्ट्राजेनेका ने अपनी वैक्सीन को वापस लेने के लिए आवेदन किया था, और इस नए निर्णय को मंगलवार, 7 मई, से प्रभावी बनाया गया है। इसके परिणामस्वरूप, यूरोपीय संघ में इस वैक्सीन का उपयोग अब संभव नहीं होगा। ब्रिटेनी मीडिया के अनुसार, एस्ट्राजेनेका ने हाल ही में अपने कोविड वैक्सीन के संबंध में रक्त के थक्के जमाने संबंधी साइड इफेक्ट्स को स्वीकार किया है, लेकिन इसके पीछे का कारण अभी तक अज्ञात है।

ब्रिटेन के एक अखबार ने उस अदालती दस्तावेज का हवाला देते हुए कहा है कि एस्ट्राजेनेका की टीका में बहुत ही दुर्लभ मामलों में रक्त के थक्के जम सकते हैं और प्लेटलेट की संख्या को घटा सकते हैं। यहाँ तक कि यह संभावना है कि यह साइड इफेक्ट्स एस्ट्राजेनेका की टीके को लगाने के बाद ही नहीं, बल्कि अन्य टीकों के लिए भी हो सकते हैं। इस बारे में अदालत में कई मामले चल रहे हैं, जिनमें से कुछ मामले बहुत ही दुखद हैं।

एस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ साझा किया हुआ है कोरोना वायरस का टीका विकसित किया था। इस टीके का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भी किया था, और इसे भारत में 'कोविशील्ड' नाम से जाना जाता है।