अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा : प्रधानमंत्री

  • Post By Admin on Apr 09 2024
अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा : प्रधानमंत्री

नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच अरुणाचल प्रदेश को लेकर विवाद बढ़ चुका है। कुछ दिनों पहले चीनी सरकार ने राज्य के विभिन्न स्थानों के 30 नए नामों की चौथी सूची जारी की। ड्रैगन के इस नापाक हरकत पर मोदी सरकार ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। इसी बीच पीएम मोदी ने भी चीन के इस फैसले की घोर निंदा करते हुए प्रतिक्रिया दी है। एक अखबार को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा,” ‘अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है, था और हमेशा रहेगा।”

वहीं, पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में बने ‘सेला टनल’ के महत्व का भी जिक्र किया। बता दें कि ये दुनिया की सबसे लंबी डबल-लेन टनल है। उन्होंने कहा कि यह एक वास्तविक रणनीतिक गेम-चेंजर है, जो तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करता है। उन्होंने पूर्वी-उत्तर भारत के विकास का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ये क्षेत्र नए भारत की सबसे बड़ी सफलता की कहानी के रूप में उभरा है।

जानकारी के मुताबिक इस सुरंग की वजह से चीन सीमा तक की दूरी लगभग 10 किमी तक कम हो गई है। ये एलएसी के नजदीक बनी है, जिससे चीन सीमा तक जल्दी पहुंचा जा सकेगा। चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के स्थानों का नाम बदलने की कवायद को भारत खारिज करता रहा है। भारत का कहना है कि यह राज्य देश का अभिन्न अंग है और काल्पनिक नाम रख देने से इस वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं आएगा।