तुर्की में आये विनाशकारी भूकम्प में मदद के लिए 11 एनडीआरएफ की टीम रवाना

  • Post By Admin on Feb 08 2023
तुर्की में आये विनाशकारी भूकम्प में मदद के लिए 11 एनडीआरएफ की टीम रवाना

बाबतपुर एयरपोर्ट से 51 सदस्यीय टीम प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड और आधुनिक खोज एवं बचाव के उपकरणों को लेकर गई

वाराणसी: तुर्की में आये विनाशकारी भूकम्प में मदद के साथ राहत-बचाव ऑपरेशन के लिए वाराणसी से 11 एनडीआरएफ की 51 सदस्यीय टीम बुधवार को बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अन्तरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हुई।

वाराणसी कमाडेंट मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में प्रशिक्षित 51 सदस्यीय दल प्रशिक्षित डॉग स्क्वायड और आधुनिक खोज एवं बचाव के उपकरणों के साथ दिल्ली से तुर्की जायेगा। टीम का नेतृत्व डिप्टी कमाडेंट अभिषेक कुमार राय कर रहे हैं।
कमाडेंट मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि राहत-बचाव के आधुनिक उपकरणों के साथ बाबतपुर एयरपोर्ट से दल को एयर फोर्स के विशेष विमान से दिल्ली भेजा गया है। वहां से टीम को तुर्की के लिए रवाना किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि भारत ने तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप के मद्देनजर मदद करने के लिए मंगलवार को चार सी-17 ग्लोबमास्टर सैन्य परिवहन विमानों के जरिये राहत सामग्री, एक ‘चलित अस्पताल’ और तलाश एवं बचाव कार्य करने वाले विशेषज्ञ दल को भेजा है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा, ‘भारत इस चुनौतीपूर्ण क्षण में अपनी एकजुटता व्यक्त करता है।’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी एक ट्वीट में कहा, ‘वायुसेना का सी-17 ग्लोबमास्टर-3 एनडीआरएफ के दलों और उपकरणों के साथ भारत से तुर्की के लिए रवाना हुआ। इस मुश्किल घड़ी में भारत, तुर्की के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है।’ खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्देश पर तलाश एवं बचाव कर्मियों का एक समूह, विशेष रूप से प्रशिक्षित श्वान दस्ता, ड्रिल मशीन, राहत सामग्री, दवाइयों के साथ प्रथम सी-17 परिवहन विमान सुबह तुर्की के अदन में पहुंच गया। भारतीय वायुसेना का दूसरा विमान भी राहत सामग्री और कर्मियों के साथ तुर्की के लिए भेजा गया है। तुर्की के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में खोज और बचाव अभियान के लिए भारत ने एनडीआरएफ की दो टीमों को तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव कार्यों में तुर्की के स्थानीय अधिकारियों की सहायता करेगी।