UPI यूजर्स के लिए खुशखबरी, आरबीआई ने बढ़ाई ट्रांजेक्‍शन लिमिट

  • Post By Admin on Dec 08 2023
UPI यूजर्स के लिए खुशखबरी, आरबीआई ने बढ़ाई ट्रांजेक्‍शन लिमिट

नई दिल्ली : शुक्रवार को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने मौद्रिक नीति समिति की मीटिंग में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान, उन्होंने सभी सदस्यों की सहमति के आधार पर रेपो रेट को पुरानी दर पर ही कायम रखने का फैसला किया, जो कि पांचवीं बार है। उन्होंने यूपीआई यूजर्स के लिए भी बड़ा ऐलान किया, जिसमें यूपीआई ट्रांजेक्शन की लिमिट को पांच लाख रुपये तक बढ़ाया गया है। पहले यह लिमिट एक लाख रुपये थी।

नए नियम के तहत, यूपीआई के माध्यम से अब आप एक बार में पांच लाख रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं, जिससे अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों में यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने ग्रोथ के अनुमान में भी बदलाव करते हुए जीडीपी को 6.50 से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है।

इसके अलावा, गवर्नर ने महंगाई की चिंता जताई और महंगाई दरों के बढ़ने को लेकर बयान दिया। उन्होंने बताया कि महंगाई दर नरम रही है, लेकिन खाद्य महंगाई दर में बढ़ोतरी चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि अभी महंगाई दर को 4 प्रतिशत पर लाने के लक्ष्य तक पहुंच नहीं पा रहे हैं और इस पर काम करना होगा। वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी ने 7.6 प्रतिशत की वृद्धि कर ली है, जो कि उम्मीद से ऊपर है। गवर्नर ने महंगाई दर के बढ़ने पर चिंता जताई और कहा कि खुदरा महंगाई दर की संभावना तीसरी तिमाही में 5.6 प्रतिशत है, जबकि चौथी तिमाही में यह 5.2 प्रतिशत रह सकता है। आंकड़ों के अनुसार, पूरे वित्त वर्ष के दौरान यह 5.4 प्रतिशत रह सकता है।

रॉयटर्स की तरफ से किए गए एक सर्वे में नवंबर में खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी की आशंका जताई गई है, जिसके परिणामस्वरूप अधिकांश इकोनॉमिस्ट्स ने बढ़े हुए आंकड़ों की संभावना जताई हैं।