दक्षिण कोरिया : ऑटोग्राफ के बहाने विपक्ष के नेता पर जानलेवा हमला

  • Post By Admin on Jan 02 2024
दक्षिण कोरिया : ऑटोग्राफ के बहाने विपक्ष के नेता पर जानलेवा हमला

बुसान : दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव में हारने वाले विपक्ष के नेता ली जे-म्युंग पर दक्षिणी बंदरगाह शहर बुसान में हमला किया गया है। मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, ली जानलेवा हमले का शिकार हो गए, जिसमें उन्हें गर्दन के बाईं ओर चाकू से वार किया गया। हमलावर को तत्काल घटनास्थल पर ही पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, ली को एक सेमी की चोट पहुंची है, और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज किया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि उनकी चोट जानलेवा नहीं है।

हमलावर की आयु लगभग 60 से 70 वर्ष की बताई जा रही है, और उन्होंने ली से ऑटोग्राफ मांगने का बहाना बनाया, जिसके बाद उन्होंने चाकू से हमला किया। जानकारी के अनुसार, हमलावर का हथियार लगभग 20 से 30 सेमी (7.8 से 11.8 इंच) लंबा था, और उनकी पहचान और मकसद के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में देखा जा सकता है कि हमलावर ने चाकू से हमला करते हुए ली को गिरा दिया, और उसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। घटना के बाद ली को हेलीकॉप्टर से अस्पताल पहुंचाया गया है।

ली की डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ कोरिया के प्रवक्ता ने बताया कि ली को गले की नस में चोट लगने की संदेह है, जो गंभीर हो सकती है, और इसका इलाज शीघ्रता से किया जा रहा है। पार्टी ने हमले की कड़ी निंदा की और इसे लोकतंत्र विनाश का स्पष्ट कार्य माना है।

ली, जिन्होंने 2022 में राष्ट्रपति चुनाव में 0.73% वोटों के अंतर से हार का सामना किया था, अब अपने इलाज के लिए सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनके पार्टी द्वारा आगामी राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने की उम्मीदें हैं, जो 2027 में होंगे।