जापान : भूकंप ने रोकी रफ्तार, घंटों ठप रही हाई स्पीड ट्रेनें

  • Post By Admin on Jan 02 2024
जापान : भूकंप ने रोकी रफ्तार, घंटों ठप रही हाई स्पीड ट्रेनें

सोमवार को दुनिया भर में अपनी स्पीड और समय की पाबंदी के लिए मशहूर जापानी बुलेट ट्रेनों को भूकंप के परिणामस्वरूप रुकना पड़ा। रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य जापान के शहरों टोयामा और कनाज़ावा के बीच हुए 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद, हाई-स्पीड ट्रेनें फंस गई थीं। चार बुलेट ट्रेनों की सर्विस को रोकना पड़ा था, लेकिन उन्हें बाद में फिर से शुरू कर दिया गया है। 11 घंटे से अधिक समय तक फंसी रहने के बाद, दो ट्रेनें मंगलवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजे टोयामा स्टेशन पर पहुंचीं। दूसरी दो ट्रेनें इशिवाका प्रान्त के कनाजावा स्टेशन पर पहुंचीं। रिपोर्ट के अनुसार, इन ट्रेनों में लगभग 1,400 यात्री फंसे थे। इस दौरान किसी के चोटिल होने कीखबर नहीं आई है।

भूकंप से 6 लोगों की मौत, कई घायल

इस बीच, जापान में हुए भूकंप से 6 लोगों की मौत हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, इशिकावा प्रान्त में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है, जबकि चार अन्य प्रान्तों में दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। फायर डिपार्टमेंट ने बताया है कि क्षतिग्रस्त इमारतों के नीचे फंसे लोगों की सूचनाओं पर भी कार्रवाई की जा रही है।

सुनामी एडवायजरी खत्म की गई

मंगलवार को देश की मौसम विज्ञान एजेंसी ने सुनामी संबंधी एडवायजरी खत्म कर दी है। भूकंप के तुरंत बाद, पश्चिमी तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी, लेकिन अब इसे समाप्त कर दिया गया है। एजेंसी ने बताया कि भूकंप के 10 मिनट बाद ही पहली सुनामी लहरों की चेतावनी मिली थी, जो कई क्षेत्रों को प्रभावित कर चुकी थीं। इन लहरों ने जापान के पश्चिमी तट को 1.2 मीटर (4 फीट) तक पहुंचाया था।