चीन की कर्ज वापसी की मांग ने पाकिस्तान को आर्थिक चुनौती में डाला

  • Post By Admin on May 08 2024
चीन की कर्ज वापसी की मांग ने पाकिस्तान को आर्थिक चुनौती में डाला

चीन की कर्ज वापसी की मांग ने पाकिस्तान की आर्थिक मंदी को गहराया है। चीन ने पाकिस्तान से अपने दिए कर्ज की पाई-पाई वापसी की मांग की है, जिसके कारण पाकिस्तान अर्थव्यवस्था के गहरे संकट का सामना कर रही है।

पाकिस्तान के वित्त मंत्री, मुहम्मद औरंगजेब, ने इस मामले पर चीन की मांग को स्वीकारने के लिए सावधानी बरतने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने कभी भी चीनी ऊर्जा ऋण भुगतान में चूक नहीं की है, और इस मामले को गंभीरता से लिया जा रहा है।

चीन की मांग ने वैश्विक निवेशकों के बीच पाकिस्तान की विश्वसनीयता को कम किया है। इस मामले में चीनी निवेशकों ने पाकिस्तान सरकार को चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए लिए गए कर्ज को चुकाने के लिए ऑफशोर बैंक खातों में फंड ट्रांसफर करने की सलाह दी है। इसके अलावा, चीनी निवेशकों ने इस बात पर जोर दिया है कि पाकिस्तान को पाकिस्तान में काम कर रही चीनी कंपनियों को दिए जाने वाले लाभांश का भुगतान करना चाहिए।

पाकिस्तान की सरकार अब विचार और परामर्श कर रही है कि किस तरह की प्रतिक्रिया दी जाए। इस मामले में अपनी संभावित प्रतिक्रिया को लेकर पाकिस्तानी सरकार वार्ता कर रही है। चीन की मांग ने पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति को और भी मुश्किल बना दिया है, और इस मामले को लेकर पाकिस्तान की सरकार तेजी से कदम उठा रही है।