उत्तराखंड : ऊंची चोटियों और तीर्थस्थलों पर बर्फबारी से बढ़ी ठंड, बारिश की भी संभावना, पर्यटकों के खिले चेहरे

  • Post By Admin on Jan 14 2023
उत्तराखंड : ऊंची चोटियों और तीर्थस्थलों पर बर्फबारी से बढ़ी ठंड, बारिश की भी संभावना, पर्यटकों के खिले चेहरे

हिमपात से पर्यटकों के चेहरे खिले, वीकेंड पर बढ़ेगी भीड़

देहरादून: उत्तराखंड में ऊंची चोटियों और चारधाम समेत हेमकुंड साहिब, औली, हर्षिल, धनोल्टी सहित अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी से बर्फ की चादर बिछ गयी है। इस हिमपात से पर्यटकों के चेहरे खिल गए हैं। प्रदेश में सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ गई हैं। मौसम विभाग की ओर से देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जनपदों में कहीं कहीं हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना जताई गई है। राज्य के चोटियों पर रुक-रुककर हिमपात हो रहा है। राजधानी देहरादून में शुक्रवार देर रात से हल्की बूंदाबांदी का क्रम शनिवार सुबह बारिश का दौर जारी है। चकराता, धनोल्टी के आसपास के इलाकों में सीजन का पहला हिमपात होने से पर्यटकों का जमावड़ा लगने की संभावना है।

उत्तरकाशी में गंगोत्री, यमुनोत्री हर्षिल घाटी, सांकरी, जखोल, गंगाड, दयारा बुग्याल, आपदा प्रभावित जोशीमठ,नैनीताल सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों की चोटियों में शनिवार को भी बर्फबारी हुई है। चमोली आसमान में बादल छाने से ठंड बढ़ गई है। उत्तरकाशी जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में बूंदाबांदी होती रही। पौड़ी जिले के कोटद्वार सहित अन्य स्थानों पर बूंदाबांदी हुई। शनिवार और रविवार को वीकेंड होने पर दिल्ली, हरियाणा सहित उत्तरप्रदेश के सैलानियों की आमद और बढ़ने के आसार हैं। चकराता,धनोल्टी के लोखंडी में सीजन का पहला हिमपात हुआ, जिससे आसपास के क्षेत्रों में ठंड बढ़ गई है। देहरादून सहित अन्य इलाकों में सुबह 10 बजे के बाद हल्की धूप निकली। इससे ठंड से थोड़ी राहत मिली।

मौसम विभाग के अनुसार आज से अगले कुछ दिनों तक राज्य में शुष्क मौसम रहेगा। मैदानों में घना कोहरा और पहाड़ों में पाला दुश्वारियां बढ़ा सकता है। इस दौरान शीतलहर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में आज से अगले पांच दिन मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। इस दौरान ज्यादातर क्षेत्रों में धूप खिली रह सकती है। हालांकि, सुबह-शाम कड़ाके की ठंड महसूस की जा सकती है। खासकर हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में घना कोहरा छाने से शीत दिवस की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। मैदानों में तापमान में अप्रत्याशित गिरावट दर्ज को लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।