जानिए किस राज्य को मिल सकती है एक साथ दो वंदे भारत एक्सप्रेस

  • Post By Admin on Jan 30 2023
जानिए किस राज्य को मिल सकती है एक साथ दो वंदे भारत एक्सप्रेस

मुंबई :  महाराष्ट्र को दो और वंदे भारत ट्रेनों की सौगात मिल सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को मुंबई में वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखा सकते है. यह ट्रेनें मुंबई से साईनगर शिरडी और सोलापुर के लिए चलाई जा सकती है. यह पहली बार है जब एक साथ दो वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई जा सकती है. इन ट्रेनों में एक साथ 1128 पैसेंजर सफर कर सकते हैं. 

आपको बता दे की महाराष्ट्र में पहले से ही दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं. पहली ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद और दूसरी ट्रेन नागपुर से विलासपुर के बीच चल रही हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस 200 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने में सक्षम हैं. फ़िलहाल रेलवे बोर्ड ने इन्हें 160 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने की अनुमति दी है. हर ट्रेन की कॉस्ट 110 करोड़ रुपये है. 

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई के छत्रपति शिवजी महाराज टर्मिनल से इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखा सकते हैं. दोनों ट्रेनें हफ्ते में छह दिन चलाई जाएगी. कहा जा रहा है कि सीएसएमटी -साईनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस अपने पहले सफर में 3 :00 बजे मुंबई से चलेगी. यह ट्रेन दादर, ठाणे, कल्याण, इगतपुरी, नासिक रोड और मनमाड होते हुए शिरडी पहुंचेगी. वहीं सोलापुर - सीएसएमटी की सफर दोपहर बाद 3 :00  बजे सोलापुर से चलेगी. यह ट्रेन दौण्ड, पुणे, लोनावाला, करजत, ठाणे, दादर होते हुए सीएसएमटी पहुंचेगी. रेगुलर रन में मुंबई के सीएसएमटी से यह ट्रेन सुबह छह बजकर पंद्रह मिनट पर चलेगी. और दोपहर बाद 12 :10 साईनगर शिरडी पहुंचेगी. वहीं वापस यह ट्रेन शाम 5 :25 पर साईनगर शिरडी से चलेगी और 23 :18 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी.

सीएसएमटी - सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6 :05 मिनट पर सोलापुर से चलेगी.और दोपहर बाद 12 :35 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी. वापसी में यह शाम को 4 :10 मिनट पर सीएसएमटी से चलेगी एयर रात 22 :40 बजे सोलापुर पहुंचेगी.