जानिए कैसे पड़ा हनुमान जी का नाम हनुमान और बजरंगबली

  • Post By Admin on Apr 06 2023
जानिए कैसे पड़ा हनुमान जी का नाम हनुमान और बजरंगबली

हनुमान जी को आकाश पाताल सभी का रक्षाकर्ता बताया गया है. कहते है जो व्यक्ति हनुमान जी की आराधना करता है वह अपने कष्टों से मुक्ति पाता है. हनुमान जी की उपासना करने से मनुष्य का डर खत्म होता है. आत्मविश्वास बढ़ता है. हनुमान जी को कई नामों से जाना जाता है. आइये आपको बताते है भगवान हनुमान का नाम हनुमान और बजरंगबली कैसे पड़ा.

भगवान हनुमान का नाम हनुमान कैसे पड़ा जानिए-
आपको बता दें एक पौराणिक कथा के अनुसार हनुमान जी का नाम बचपन में मारुती था. एक बार मारुती ने सूरज को देखा. मारुती सूरज को देखकर बहुत ही ज्यादा उत्तेजित हो गए. उन्होंने सूरज को फूल समझ कर खा लिया. इसके बार संसार में अंधेरा छा गया. सभी देवता चिंतित हो गए. सभी देवता मारुती को मनाने के लिए उनके पास पहुंचे. परन्तु मारुती ज़िद्द करके बैठ गए और अंत तक नहीं माने. ऐसे में इंद्रदेव को विवश होकर अपना वज्र उठाना पड़ा. इंद्रदेव ने अपने वज्र से मारुती के हनु (जिसे ठोड़ी कहते है) पर प्रहार किया. जिससे मारुती का हनु टूट गया. इसी वजह से मारुती का नाम हनुमान पड़ गया.

हनुमान का नाम बजरंगबली कैसे पड़ा-
बता दें कि पौराणिक कथा के अनुसार हनुमान जी वानरराज केसरी और अंजनी के पुत्र थे. ऋषि मुनियों ने केसरी को अत्यंत बलशाली और सेवाभावी संतान होने का आशीर्वाद दिया था. इसी वजह से हनुमान जी का शरीर लोहे के सामान कठोर था. इसीलिए हनुमान जी को वज्रांग कहा जाने लगा. अधिक शक्तिशाली होने की वजह से वज्रांग के साथ बलि भी जुड़ गया. इसी वजह से हनुमान जी का नाम वज्रांगबली जो बोलचाल की भाषा में बजरंगबली कहा जाने लगा.