इस गंगा दशहरा बन रहा धन योग, जानें शुभ मुहूर्त

  • Post By Admin on May 22 2023
इस गंगा दशहरा बन रहा धन योग, जानें शुभ मुहूर्त

जन मानस के कल्याण हेतु मां गंगा के धरती पर अवतरित होने की पावन तिथि गंगा दशहरा इसी माह मनाया जाएगा. पतित पावनि मां गंगा ज्‍येष्‍ठ माह के शुक्‍ल पक्ष की दशमी तिथि को धरती पर अवतरित हुई थीं, इसलिए इस दिन को गंगा दशहरा के तौर पर मनाया जाता है. हिंदू धर्म में गंगा नदी को मां का दर्जा दिया गया है. शास्त्रों में वर्णित है कि पवित्र गंगा नदी में स्‍नान करने मात्र से व्यक्ति के सारे पाप धुल जाते हैं.

ज्‍येष्ठ माह की दशमी तिथि 29 मई की सुबह 11:49 से प्रारंभ होगी और 30 मई की दोपहर 01:07 पर समाप्त होगी. उदयातिथि के अनुसार गंगा दशहरा 30 मई को मनाया जाएगा. इस वर्ष गंगा दशहरा 30 मई 2023 को मनाया जाएगा. 

ज्योतिषीय गणना के अनुसार इस बार गंगा दशहरा पर आर्थिक तंगी दूर करने के कुछ उपाय बहुत फलदायी साबित होंगे. गंगा दशहरा के दिन गंगाजल को चांदी के पात्र में भरकर अपने घर के उत्तर दिशा में रखने से धन योग बनेगा और हर समस्या का समाधान मिल जाएगा. इस बार गंगा दशहरा बहुत खास है क्‍योंकि इस दिन रवि और सिद्धि योग बन रहा है. शुक्र ग्रह धन योग बना रहे हैं. कुल मिलाकर ग्रह-नक्षत्रों की विशेष स्थितियां गंगा दशहरा के पूजा-पाठ, स्‍नान-दान का कई गुना फल देंगी.