22 मार्च से शुरू हो रहा चैत्र नवरात्री, जानिए इन दिनों क्या करना चाहिए

  • Post By Admin on Mar 10 2023
22 मार्च से शुरू हो रहा चैत्र नवरात्री, जानिए इन दिनों क्या करना चाहिए

चैत्र नवरात्री 22 मार्च 2023 से शुरू होने वाला है. इसी दिन से हिन्दू नववर्ष का आरम्भ हो रहा है. चैत्र नवरात्र में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है. इन दिनों कुछ नियमों को सख्ती से पालन किया जाना बहुत आवश्यक है आइये आपको बताते है चैत्र नवरात्री में क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

चैत्र नवरात्री के पहले दिन अपने घर को अच्छी तरह से साफ सफाई करें. इसके बाद अपने घर के मुख्य द्वार पर बंदनवार जरूर लगाएं. बंदनवार आम या फिर अशोक के पतों का हो तो बहुत अच्छा है. घर के मुख्य दरवाजे पर रंगोली अवश्य बनाए. घर के दरवाजे पर कुमकुम से शुभ-लाभ लिखें.

मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए नवरात्री के पहले दिन पूजा स्थान पर मां दुर्गा के साथ साथ मां लक्ष्मी, मां सरस्वती की तस्वीर भी स्थापित करें. इनकी विधिवत पूजा अर्चना करें. नवरात्री में दुर्गा सप्तशती का पाठ जरूर करना चाहिए. जिसमे सबसे पहले कवच, कीलक और अर्गला स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. नवरात्री की पूजा करते समय लाल रंग का या फिर ऊनी से बने आसन पर ही बैठना चाहिए. यदि आपके पास ऊनी आसन नहीं है तो लाल रंग के कम्बल पर भी आप बैठ सकते है.

नवरात्री के दौरान साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इन दिनों तामसिक भोजन से दुरी बना कर रखना चाहिए. इन दिनों कोशिश करना चाहिए कि आप शराब या मासांहार भोजन का सेवन न करें. चैत्र नवरात्र के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही नाखून और बाल को न काटें.