आगामी चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी ने कसी कमर, भारत न्याय यात्रा से होगी शुरुआत

  • Post By Admin on Jan 01 2024
आगामी चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी ने कसी कमर, भारत न्याय यात्रा से होगी शुरुआत

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी को हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में हिंदी भाषी राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, और छत्तीसगढ़ में हार का सामना करना पड़ा है जिसके बाद 18वीं लोकसभा के लिए 2024 में होने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी ‘आर या पार’ के लिए तैयार है। इस बार की चुनौती में, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार कुर्सी पर बैठने की उम्मीद कर रहे हैं, कांग्रेस को 1984 में हासिल किए गए रिकॉर्ड 414 सीटों के जीत के बाद सबसे मुश्किल चुनौती का सामना करना होगा।

कांग्रेस ने पिछले 10 वर्षों में सीटों में गिरावट का सामना किया है, लेकिन वह इस बार इस गिरावट को रोकने का प्रयास कर रही है। इसके लिए, उसे भाजपा-विरोधी गठबंधन 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस' (इंडिया) के साथ सीट-बंटवारा समझौते का सामना करना होगा। इस गठबंधन का अब तक कोई चुनावी प्रभाव नहीं दिखा है, लेकिन इसका सीट बंटवारा कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर हिंदी-भाषी राज्यों में।

हिंदी पट्टी में भाजपा ने 2019 में 141 सीटों पर जीत हासिल की थी, जो इस क्षेत्र की कुल सीटों का 71 फीसदी था। चुनाव विश्लेषकों का मानना ​​है कि 2024 के चुनाव कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब वह पिछले दो लोकसभा चुनावों में हार चुकी है।

चुनावी विश्लेषकों के अनुसार, कांग्रेस को 2024 के लिए वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे पर काम करना होगा और भाजपा के खिलाफ धर्मनिरपेक्ष ताकतों को एकजुट करना होगा। कांग्रेस ने नए साल में 'रायपुर प्रस्ताव' में धर्मनिरपेक्षता और समाजवादी ताकतों की एकता की बात की है और यह उम्मीद है कि यह चुनौती को पूर्णतः सचेत और उत्साहित होकर आमने-सामने करेगी।