एक महीने में कम कर सकते हैं मोटापा, बहुत काम के हैं ये आयुर्वेदिक टिप्स

  • Post By Admin on Jan 05 2023
एक महीने में कम कर सकते हैं मोटापा, बहुत काम के हैं ये आयुर्वेदिक टिप्स

आज के दौर में मोटापा बहुत बड़ी समस्या हो गई है। कुछ लोग मोटापे की वजह से परेशान है। अधिक मोटापा भी कई तरह के बीमारियों का कारण बन सकता है। इसे समय रहते कम नहीं किया जाए तो यह कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण भी बन सकती है। लेकिन कुछ लोग वेट लॉस करने की मुश्किलों को देखते हुए मोटापे को गंभीरता से नहीं लेते है।

अब हम आपको बताएंगे की वजन कम करना इतना भी मुश्किल नहीं है, जितना इसे फिल्मों और विज्ञापनों में बताया जाता है। यदि आप सही विकल्पों को चुनते हैं तो आप आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं। मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ.दीक्षा भावसार ने ठंड में वजन कम करने के कुछ टिप्स को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। उन्होंने दावा किया है कि इन टिप्स को नियमित फॉलो करके सिर्फ 3 हफ्ते में वजन कम किया जा सकता है।

रोज पियें अदरक का पानी
 
डॉ. दीक्षा ने कहा की वेट लॉस जर्नी को आसान बनाने के लिए सादे पानी की जगह पूरे दिन अदरक पानी पीने की सलाह दी है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। यह शरीर के फैट कम करने, कार्बोहाइड्रेट को पचाने और इंसुलिन का उपयोग करने की क्षमता को प्रभावित करता है, जो वेट मैनेजमेंट के लिए बहुत जरूरी है।

कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि यह सीधे हमारे शरीर की मेटाबॉलिज्म दर, आंतों के स्वास्थ्य और पाचन से जुड़ा होता है। आप इस प्राणायाम को सही ढंग से और नियमित रूप से 10-15 मिनट करते हैं तो इसका असर कुछ ही दिनों में दिखने लगता है।

सूर्य नमस्कार

आप प्रतिदिन नियमित रुप से सूर्यनमस्कार करते हैं तो आपका वजन बहुत जल्दी कम हो जायेगा। सूर्य नमस्कार 12 अलग-अलग योगासन का पूरा एक चक्र होता है, जो सेहत को कई तरह के लाभ पहुंचाता है। सूर्य नमस्कार का एक सेट 13.90 कैलोरी बर्न कर सकता है।