जियो इंस्टीट्यूट की पहल मिडिल लीडर प्रोग्राम, शिक्षकों के कौशल को बढ़ाने में मददगार

  • Post By Admin on Mar 15 2024
जियो इंस्टीट्यूट की पहल मिडिल लीडर प्रोग्राम, शिक्षकों के कौशल को बढ़ाने में मददगार

उल्वे, नवी मुंबई : भारत में शिक्षकों के लिए अच्छी खबर! पहली बार, अकादमिक पेशेवरों को व्यक्तिगत रूप से ईसीआईएस के 'मिडिल लीडर प्रोग्राम' में भाग लेने का अवसर मिलेगा। जियो इंस्टीट्यूट और द एजुकेशनल कोलैबोरेटिव फॉर इंटरनेशनल स्कूल्स (ECIS), लंदन K-12 स्कूलों के लिए 'द मिडिल लीडर प्रोग्राम' लाने के लिए साझेदारी कर रहे हैं। यह कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय, आईसीएसई, सीबीएसई और अन्य बोर्ड स्कूलों के शिक्षकों के लिए प्रासंगिक और मूल्यवान है जो अपने संगठनों में अग्रणी बनने की इच्छा रखते हैं। यह 10 से 14 जून 2024 के बीच निर्धारित है। यह पहल भारत में शिक्षा के भविष्य को आकार देने वाले शैक्षिक नेताओं के पोषण के लिए जियो इंस्टीट्यूट की प्रतिबद्धता को चिह्नित करती है। यह पांच दिवसीय आवासीय कार्यक्रम विशेष रूप से उप-प्रधानाचार्यों, विभाग प्रमुखों, समन्वयकों, परामर्श निदेशकों, गतिविधियों और एथलेटिक्स और अन्य सहित सभी स्तरों पर स्कूल नेताओं को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रतिभागियों को उच्च प्रदर्शन करने वाली टीम बनाने के लिए आवश्यक आवश्यक कौशल हासिल होंगे जो अंततः छात्र परिणामों को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। ECIS एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसकी स्थापना 1965 में की गई थी जो शिक्षकों को व्यावसायिक विकास प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसमें 85 देशों में 50,000 से अधिक शिक्षकों का समुदाय है।

कार्यक्रम में दो आकर्षक मॉड्यूल हैं: टीमों का निर्माण और नेतृत्व और कोचिंग और नेतृत्व। इंटरैक्टिव सत्रों, केस स्टडीज और सहयोगात्मक चर्चाओं के माध्यम से, प्रतिभागी प्रभावी टीम वर्क को बढ़ावा देने, संचार कौशल बढ़ाने और जटिल चुनौतियों को सहयोगात्मक रूप से नेविगेट करने के लिए व्यावहारिक रणनीतियाँ सीखेंगे। कार्यक्रम के अंत तक, प्रतिभागी मजबूत टीम बनाने, प्रभावी ढंग से संवाद करने और समस्याओं को एक साथ हल करने में सक्षम होंगे - अंततः उनके स्कूलों और छात्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

कार्यक्रम को अनुभवी ईसीआईएस संकाय द्वारा सुगम बनाया जाएगा। हेलेन मॉर्गन, अंतर्राष्ट्रीय परामर्श प्रमुख, और सारा कुपके, व्यावसायिक शिक्षण प्रमुख होंगे । हेलेन ने कई अंतरराष्ट्रीय स्कूलों और संगठनों के साथ एक स्वतंत्र शैक्षिक सलाहकार के रूप में बड़े पैमाने पर काम किया है। वह ईएमसीसी से मान्यता प्राप्त वरिष्ठ प्रैक्टिशनर कोच हैं। सारा इससे पहले इंटरनेशनल स्कूल ऑफ़ स्टटगार्ट में सिंडेलफ़िंगन कैंपस की प्रमुख रह चुकी हैं। उन्होंने लंदन के फ्रोबेल कॉलेज में प्राथमिक, माध्यमिक और विशेष शिक्षा के साथ-साथ स्नातक शिक्षा में भी पढ़ाया है

मिडिल लीडर प्रोग्राम 10 से 14 जून, 2024 तक उल्वे, नवी मुंबई में जियो इंस्टीट्यूट के सुरम्य परिसर में आयोजित किया जाएगा। प्रतिभागियों को कार्यक्रम की अवधि के लिए परिसर में आवास प्रदान किया जाएगा। कार्यक्रम के लिए आवेदन अब खुले हैं। कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इच्छुक उम्मीदवार https://www.jioinstitute.edu.in/elp-middle-leader-programme पर जा सकते हैं।

पिछले साल जियो इंस्टीट्यूट ने "प्रभावी स्कूल बनाना" कार्यक्रम की मेजबानी के लिए प्रिंसिपल के प्रशिक्षण केंद्र के साथ सहयोग किया था। इसमें कलकत्ता इंटरनेशनल स्कूल, गुड शेफर्ड इंटरनेशनल स्कूल, द श्री राम यूनिवर्सल जैसे देश भर के 25 से अधिक स्कूलों के प्रतिभागियों ने भाग लिया था। स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, धीरूभाई अंबाई इंटरनेशनल स्कूल, अन्य। जियो इंस्टीट्यूट शिक्षकों की क्षमता निर्माण में मदद करने के लिए ऐसे कई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कार्यक्रमों और संगठनों को भारत में लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।