इलेक्ट्रिक कारों पर बढ़ रहा कार निर्माता कंपनियों का फोकस, नए साल में इलेक्ट्रिक कारों की भरमार

  • Post By Admin on Dec 26 2023
इलेक्ट्रिक कारों पर बढ़ रहा कार निर्माता कंपनियों का फोकस, नए साल में इलेक्ट्रिक कारों की भरमार

धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक कारों की मांग बढ़ने के कारण, कार निर्माण कंपनियां अब इस क्षेत्र में भी ध्यान केंद्रित कर रही हैं। सरकार भी इसे बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है। इससे भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में गति आ रही है। आइए, जानते हैं कि आने वाले साल 2024 में कौन-कौन सी इलेक्ट्रिक कारें हमें देखने को मिलेंगी।

महिंद्रा ने किया ऐलान, 2024 में लॉन्च होगी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी

महिंद्रा ने पुष्टि की है कि उसकी पहली बोर्न इलेक्ट्रिक एसयूवी दिसंबर 2024 तक लॉन्च की जाएगी, जिसे XUV.e8 कॉन्सेप्ट पर आधारित किया जाएगा। इसमें नया बोर्न इलेक्ट्रिक INGLO स्केटबोर्ड आर्किटेक्चर होगा, जो विभिन्न पावरट्रेन, व्हीलबेस, ट्रैक डायमेंशन, और AWD तथा RWD लेआउट का समर्थन करेगा। एसयूवी को RWD और AWD सिस्टम के साथ पेश किया जाएगा। इसका पावरट्रेन 230bhp से 350bhp की रेंज में पावर आउटपुट दे सकता है।

टाटा का नया मॉडल, पंच ईवी

टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि वह अगले साल (2024) में देश में 3 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी, जिसमें सबसे पहली होगी टाटा पंच ईवी। टाटा पंच ईवी को 2024 की पहली तिमाही में प्रस्तुत किया जाएगा, जो GEN 2 प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। यह मॉडल ALFA मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म का संशोधित संस्करण होगा और टियाग और टिगोर ईवी के साथ बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर साझा करेगा।

मारुति सुजुकी का eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी

मारुति सुजुकी भी 2024 के अंत में भारत में eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रोडक्शन वर्जन लॉन्च करेगी। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को सुजुकी के गुजरात स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में बनाया जाएगा और इसे भारत में बेचा जाएगा, साथ ही इसे यूरोप जैसे कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात किया जाएगा। इसमें सिंगल फुल चार्ज पर लगभग 500 किमी की रेंज है और इसे 60kWh बैटरी पैक से जुड़ा है। इसका मुकाबला Hyundai Creta EV, MG ZS EV, और महिंद्रा XUV400 के साथ होगी।