जो रुद्राक्ष पानी में डूब जाये समझिये आपका पैसा भी पानी में डूबा

  • Post By Admin on Jun 09 2018
जो रुद्राक्ष पानी में डूब जाये समझिये आपका पैसा भी पानी में डूबा

न्यूज़ डेस्क :-  महादेव को पूजने वालों में रुद्राक्ष का अलग स्थान है। ऐसे रुद्राक्ष को भगवान शिव से जोड़ कर देखा जाता है। जो भी व्यक्ति रुद्राक्ष पहनता है उसके खराब ग्रह सुधर जाते हैं और शुभ फल देने लगते हैं। रुद्राक्ष धारण करने से दिल संबंधित बीमारियां, तनाव, चिंता, ब्लड प्रेशर आदि को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। 

लेकिन इन दिनों धड़ले से आस्था के नाम से खिलवाड़ किया जाता है। धोखेबाज व्यापारी रुद्राक्ष के नाम पर भद्राक्ष बेचकर लोगों से साथ धोखा कर रहे हैं।एक अध्ययन में पाया गया है कि देश के अधिकांश धार्मिक स्थानों पर नकली रुद्राक्ष बेचा जा रहा है। रिसर्च में खुलासा हुआ है कि व्यापारी भद्राक्ष को रुद्राक्ष के नाम से बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। रुद्राक्ष की भारत में कुल 33 प्रजातियां हैं। बाजार में बेचे जा रहे तीन मुखी से नीचे और सात मुखी से ऊपर के ज्यादातर रुद्राक्ष नकली हैं। 

कुछ चीज़ों को ध्यान में रख कर आप ठगे जाने से बच सकते हैं। जो असली रुद्राक्ष होता है उसके फल में प्राकृतिक रूप से छेद होते हैं। जबकि भद्राक्ष में छेद करके रुद्राक्ष का आकार दिया जाता है। असली रुद्राक्ष को सरसों के तेल में डुबाने से वह रंग नहीं छोड़ता है जबकि नकली रुद्राक्ष रंग छोड़ देता है। असली रुद्राक्ष पानी में डालने पर तैरता रहता है जबकि नकली रुद्राक्ष पानी में डूब जाता है ।