पाकिस्तान को शर्म क्यों नहीं आती: एक बार फिर से हुआ दुनिया के सामने शर्मसार

  • Post By Admin on Jun 11 2018
पाकिस्तान को शर्म क्यों नहीं आती: एक बार फिर से हुआ दुनिया के सामने शर्मसार

न्यूज़ डेस्क :- आतंकवाद का पर्याय बन चुके पाकिस्तान को एक बार फिर से विश्व-पटल पर शर्मिंदगी उठानी पड़ी है। आदत से मज़बूर पाकिस्तान भारत की शिकायत ले वर्ल्ड-बैंक पहुंचा जहाँ उसे जम कर फटकार सुनना पड़ा और साथ में विश्व-बैंक ने भारत की सलाह मानने को भी कहा है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पाकिस्तान द्वारा इस मामले को इंटरनेशनल कोर्ट में ले जाया गया था, जहां भारत ने एक निष्पक्ष एक्सपर्ट की नियुक्ति का प्रस्ताव दिया था। डॉन न्यूज के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने कहा कि पाकिस्तान सरकार को यह सलाह मान लेनी चाहिए और उसे इस विवाद को ICL ले जाने के फैसले को बदल देना चाहिए।

पाकिस्तान का मानना है कि भारत सिंधु जल समझौते का उल्लंघन करता है।आपको बता दें कि सिंधु और उसकी सहायक नदियों के पानी का बंटवारा करने के लिए वर्ल्ड बैंक ने यह समझौता करवाया था। पाकिस्तान की 80 फीसदी कृषि सिंधु नदी के पानी से सींची जाती है। इसलिए पाक मानता है कि बांध बनाने से उसके यहां बहने वाली नदियों का जल स्तर कम हो जाएगा, इसलिए इस मामले की सुनवाई अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में होनी चाहिए। 

वहीं भारत का कहना है कि सिंधु नदी समझौते से नदी के बहाव या जलस्तर में कोई बदलाव नहीं आएगा। पाकिस्तान से विवाद सुलझाने के लिए एक्सपर्ट नियुक्त किए जाने चाहिए। गौरतलब है कि भारत ने 2007 में पहली बार किशनगंगा पनबिजली परियोजना पर काम शुरू किया था। बाद में पाकिस्तान द्वारा इस मामले को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में ले जाने के बाद तीन साल के लिए इस परियोजना पर रोक लगा दी गई। कोर्ट ने 2013 में फैसला दिया कि किशनगंगा प्रॉजेक्ट सिंधु जल समझौते के मुताबिक है और भारत इसके पानी का प्रयोग कर सकता है।