धान अधिप्राप्ति में तेजी लाने हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

  • Post By Admin on Jan 03 2023
धान अधिप्राप्ति में तेजी लाने हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित

मुजफ्फरपुर : धान अधिप्राप्ति में तेजी लाने को लेकर जिला पदाधिकारी प्रणव कुमार ने मंगलवार को समाहरणालय सभागार में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सहकारिता पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी के साथ बैठक किया

जिले में लगभग 2 लाख मिट्रिक टन धान अधिप्राप्ति का संभावित लक्ष्य रखा गया है। जिला पदाधिकारी ने पैक्स को सक्रिय होकर काम करने को निर्देशित किया है। उपस्थित प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को पैक्स और किसानों से बेहतर समन्वय स्थापित कर शीघ्रता से धान अधिप्राप्ति कार्य करने को निर्देश दिया गया। अब तक 41 हजार मिट्रिक टन धान अधिप्राप्ति किया गया है जिसमें 338 पैक्स और 8 व्यापार मंडल शामिल है। निष्क्रिय समितियों को सक्रिय करने का निदेश दिया गया। पैक्स से मिलर की संबद्धता और रोटेशन को क्रियाशील करने का भी निर्देश दिया गया। किसानों का निबंधन भी काफी कम होने पर नाराजगी व्यक्त की गई है। अब तक 16552 किसान ही अधिप्राप्ति के लिए निबंधित किये गये है। इनमें से मात्र 5800 किसान ही अधिप्राप्ति कार्य में संलग्न है। जबकि 30 हजार किसानों से निबंधन किया जाना है। जिला पदाधिकारी ने कमतर परफॉरमेंस वाले प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 70 फीसदी से कम किसान निबंधन कराए जाने वाले प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी का 3 दिन का वेतन स्थगन करते हुए स्पष्टीकरण की पृच्छा की गई है। उन्होनें कहा कि सरकार की यह निर्वाचन की भांति ही सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। लापरवाही एवं कोताही बरतने पर अनिवार्य सेवा वस्तु अधिनियम (एसमा) के तहत कठोर कार्यवाई की जाए गी। गौरतलब है कि 15 फरवरी तक ही धान अधिप्राप्ति कार्य किया जाना है। बोचहां, कटरा में काफी खराब स्थिति पर नाराजगी व्यक्त की गई है। दोनों अनुमंडल पदाधिकारी को पैक्सों के साथ बैठक कर इसमें तेजी लाने को कहा गया। 

बैठक में उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, अपर समाहर्ता अजय कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी विजय कुमार पांडेय, जिला सहकारिता पदाधिकारी बीरेन्द्र कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी ज्ञान प्रकाश एवं पश्चिमी बृजेश कुमार तथा वरीय उप समाहर्ता शारंग मणि पाण्डेय, तरणिजा, स्मृति कुमारी, सौरभ कुमार, मनीषा कुमारी आदि उपस्थित थे।