गणपति महोत्सव के अंतिम दिन भक्तों का उमड़ा जनसैलाब, सांस्कृतिक कार्यक्रम पर सभी झूमे

  • Post By Admin on Sep 27 2023
गणपति महोत्सव के अंतिम दिन भक्तों का उमड़ा जनसैलाब, सांस्कृतिक कार्यक्रम पर सभी झूमे

मुजफ्फरपुर : जिले के आरडीएस महाविद्यालय में आयोजित गणेश महोत्सव में आज दस हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया । इस संदर्भ में जानकारी देते हुए आचार्य डॉ. रंजीत नारायण तिवारी ने कहा कि आज श्रद्धालुओं के द्वारा गणेश भगवान का चुनरी व नारियल से पूजन किया गया  । उन्होंने कहा कि गणेश भगवान रिद्धि-सिद्धि के दाता है । पूजन प्रारंभ से लेकर पूजन समाप्ति तक गणपति की अतुलनीय भूमिका है।  

इस दस दिवसीय गणेश महोत्सव के दौरान रात्रि में भक्ति आराधना का सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया । कार्यक्रम संयोजक डॉ. संजय पंकज ने कहा कि यह त्योहार विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा और आराधना का है, जिन्हें समृद्धि, सौभाग्य, और खुशियों का प्रतीक माना जाता है। मुजफ्फरपुर जिले के आरडीएस महाविद्यालय में इस पावन त्योहार का आयोजन किया जाना शहर वासियों के लिए सौभाग्य की बात है। शहर वासियों का गणपति के प्रति प्रेम व उत्साह अति आनंददायक रहा । 

कार्यक्रम के संदर्भ में सह संयोजक अविनाश तिरंगा उर्फ ऑक्सीजन बाबा ने बताया कि "कार्यक्रम का शुभारंभ कलश यात्रा के साथ शूरू किया गया था । कलश यात्रा जिले के सीढ़ी घाट से शुरू हुई थी जिसमें सैकड़ों माताएं बहने ने शामिल हो गणेश भगवान के प्रति अपनी आस्था को दर्शाया था । साथ ही लगातार लोगों का ईश्वर के प्रति स्नेह और आस्था बरकरार रहा ।" उन्होंने भक्तजनों के प्रति आभार प्रकट किया है । साथ ही गणेश टेंट हाउस के संरक्षक सौरभ कुमार के प्रति भी आभार जताया है। उन्होंने कहा कि इतने बड़े कार्यक्रम में बारिश होने के बाबजूद भी गणेश टेंट हाउस की टीम के द्वारा कार्य किया गया वह अत्यंत सराहनीय है ।

स्वागताध्यक्ष रघुनंदन प्रसाद सिंह उर्फ अमर बाबू ने कहा कि बिहार में इस प्रकार के भव्य गणेश महोत्सव का आयोजन पहली बार किया गया । सामाजिक समरसता वाले इस कार्यक्रम को अपने प्रदेश के लिए अपने समाज के लिए खुद के लिए लोगों ने भव्य बनाया सभी का आभार। 

अखिलेश चन्द्र राय ने कहा कि "गणेश महोत्सव के पावन अवसर पर भगवान गणेश की कृपा और आशीर्वाद की प्राप्ति होती है। गणेश महोत्सव धार्मिक और सामाजिक उत्सव के रूप में ही केवल नहीं मनाया जाता है बल्कि आपसी सद्भाव व समरसता भी सिखलाता है ।" वहीं वैशाली के पूर्व विधायक प्रत्याशी सुगंध कुमार ने कहा कि मुझे गर्व है कि हमारे प्रदेश में इस प्रकार के पारंपरिक आयोजन को बचाया और बढ़ावा दिया जा रहा है। गणेश महोत्सव में भाग लेने वाले लोग धार्मिक भावनाओं के साथ-साथ समाज में एकता और समरसता की भावना को भी मजबूत करते हैं।" सियाराम तिवारी के मुताबिक इस यात्रा का आयोजन समृद्धि, सौभाग्य, और सुख-शांति की प्राप्ति के लिए होता है। लोग इसके माध्यम से गणेश भगवान से अपनी मनोकामनाएं मांगते हैं और उनकी कृपा की प्राप्ति का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। यह यात्रा विशेष रूप से महिलाओं के बीच में महत्वपूर्ण है, जो इसे एक साथ मनाने का मौका प्राप्त करती है । 

राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर स्मृति न्यास के अध्यक्ष नीरज कुमार ने कहा कि मुजफ्फरपुर में आयोजित यह कार्यक्रम अद्वितीय रहा । उन्होंने कहा कि "भगवान गणेश जी की भव्य प्रतिमा का तिलक जी के द्वारा आरती किया जाना समाज में सद्भाव और समरसता का संदेश देता है । गणेश महोत्सव को सफल बनाने में गणेश सिंह, उज्ज्वल कुमार, डॉ. संतोष कुमार, अमित कुमार, सुधांशू कुमार, राजेश चौधरी, सुनील गुप्ता समेत सैकड़ों लोगों का अपार सहयोग रहा । कल सुबह पूजन हवन के बाद गणपति के मूर्ति का विषर्जन 11 बजे किया जाएगा । गणेश महोत्सव के अंतिम दिन आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में श्रद्धालु गण जमकर झूमे व गणपति बप्पा मोरया की आवाज से आसपास का इलाका भी झूम उठा ।