बुद्ध पूर्णिमा : श्रद्धालुओं ने गंगा में लगायी डुबकी

  • Post By Admin on May 05 2023
बुद्ध पूर्णिमा : श्रद्धालुओं ने गंगा में लगायी डुबकी

पटना : वैशाख महीने के बुद्ध पूर्णिमा को लेकर शुक्रवार सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पटना के विभिन्न नदियों पर उमड़ी। गंगा स्नान करने के लिए पटना के गांधी घाट पर सुबह से ही महिलाओं, पुरुषों और बच्चों की भीड़ पहुंचने लगी। श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर सुख, शांति और समृद्धि की कामना की। इसके बाद दान पुण्य किया। गंगा घाट, कलेक्टरियेट घाट, लॉ कॉलेज घाट, कंगन घाट और कृष्णा घाट पर गंगा स्नान करने वालों की भीड़ ज्यादा देखी गयी। वहीं पटना के विभिन्न मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा अर्चना के लिए देखी गयी।

बुद्ध पूर्णिमा को वैशाख पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन को भगवान गौतम बुद्ध की जयंती और उनके निर्वाण दिवस दोनों के ही तौर पर मनाया जाता है। इसी दिन भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। इस दिन का काफी महत्व है। कहते हैं कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से पापों से मुक्ति मिलती है और ज्ञान प्राप्ति के अलावा सर्व कार्यों की प्राप्ति होती है। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर आज बोधगया में जिले में आयोजन रखा गया है जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर बिहार के राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर शामिल होंगे।

बुद्ध पूर्णिमा पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर लोगों को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने लिखा है- बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रदेश एवं देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। भगवान बुद्ध के जीवन दर्शन से हमें प्रेम, शांति, सद्भाव, त्याग, अहिंसा एवं संयम जैसे गुणों को अपनाने की प्रेरणा मिलती है। उनका जीवन हम सभी के लिए आदर्श है। भगवान बुद्ध के बताए हुए अष्टांगिक मार्ग पर चलकर मनुष्य सम्यक और संतुलित जीवन यापन करने में सक्षम हो सकता है। भगवान बुद्ध की शिक्षा को आत्मसात कर हम आपसी प्रेम और सद्भाव की भावना को और मजबूत करें।