कब बदलेगी स्टीरियो टाइप सोच इस देश की

  • Post By Admin on Jun 18 2018
कब बदलेगी स्टीरियो टाइप सोच इस देश की

क्या एक महिला के लिए उसके स्तन और शारीरिक संरचना ही उसकी योग्यता है ?

'मुझसे पूछे गए सवाल बेहद भद्दे थे, साक्षात्कार लेने वाला सिर्फ यही बात पता लगाना चाहता था कि मैं एक महिला हूं या नहीं। लेकिन वह साफ देख पा रहे थे कि मैंने अपना लिंग परिवर्तन करवाया है।'  सुचित्रा डे को उस वक्त अजीब स्थिति का सामना करना पड़ गया जब नौकरी के लिए साक्षात्कार के दौरान उसके स्तनों के बारे में सवाल किए गए। 

इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की रहने वाली 30 वर्षीय सुचित्रा डे शिक्षक के पद के लिए साक्षात्कार देने पहुंची थीं तभी उनसे यह सवाल पूछा गया कि क्या उनके स्तन असली हैं या नकली? यही नहीं उनसे यह भी पूछा गया कि क्या वह संतान पैदा कर सकती हैं?  

बता दें कि 2017 में लिंग परिवर्तन करवाकर हिरण्मय डे ने अपना नाम सुचित्रा डे करवा लिया था। वह सर्जरी से पहले भी स्कूल में पढ़ाती थीं। हालांकि सर्जरी के बाद उन्होंने फिर से उसी स्कूल में ज्वॉइनिंग ले ली। इस दौरान वह अन्य स्कूल में भी साक्षात्कार दे रही थीं।  

इंटरव्यू में ऐसे अजीब सवाल पूछने पर सुचित्रा ने कहा कि 'मैं हैरान हूं कोई साक्षात्कार में मेरी शैक्षणिक योग्यता के बारे में न पूछकर मेरे स्तनों के बारे में कैसे सवाल कर सकता है।'