तेजी से बढ़ रहा कोरोना के केस, जानिए एक्सपर्ट क्या कह रहे

  • Post By Admin on Apr 08 2023
तेजी से बढ़ रहा कोरोना के केस, जानिए एक्सपर्ट क्या कह रहे

दिल्ली: देश में एक बार फिर कोरोना ने टेंशन बढ़ा दी है. देश के कुछ राज्यों में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. 203 दिनों में सबसे ज्यादा एक दिन में कोरोना के केस 6,000 को पार कर चुकी है. शुक्रवार को केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से कहा कि वह इन्फ्लुएंजा, गंभीर सास का संक्रमण जैसी बिमारियों के टेस्ट और मॉनिटरिंग के साथ ही बढ़ते हुए कोरोना हॉटस्पॉट की भी पहचान करें. पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 6,050 नए मामले सामने आये है. पिछले दस दिनों से कोरोना संक्रमण के बढ़ने के दर में तेजी से वृद्धि हुई है. पिछले सात दिनों में कोरोना के मामले दोगुने हो रहे हैं. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री और शीर्ष अधिकारियों के साथ स्थिति का आकलन करने के लिए समीक्षा बैठक की. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 23 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में वर्तमान में राष्ट्रिय औसत से कम कोरोना के टेस्ट हो रहे है. केंद्र मंत्री ने कोरोना टेस्ट में आरटी-पीसीआर की हिस्सेदारी बढ़ाने पर भी जोर दिया. 

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में कोविद से 13 अन्य लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. पिछले सात दिनों में कोरोना से 59 मौतें दर्ज की गई हैं. पिछले सात दिनों की अवधि में 38 थी. वहीं एक्टिव मामलों की संख्या 30,000 को पार करने की आशंका है. जो एक सप्ताह पहले 16,300 थी. बता दें कि पिछले 24 घंटों में राज्यों  और केंद्रशासित प्रदेशों में 1.78 लाख कोविड-19 के जांच हुए है. जिसमें पॉजिटिविटी रेट 3.39% दर्ज की गई है. 

केंद्रस्वास्थ्य मंत्री ने समीक्षा बैठक में राज्यों से कोरोना उपयुक्त व्यवहार के पालन के संबंध में जन जागरूकता अभियान बढ़ाने में जोर दिया है. केंद्रीय मंत्री ने सभी राज्यों से अनुरोध किया कि वह व्यक्तिगत रूप से सभी लॉजिस्टिक्स और बुनियादी ढांचे की तैयारियों की समीक्षा करें. साथ ही दवाओं का आवश्यक स्टॉक सुनिश्चित करने की बात कही है. साथ ही राज्यों को कोविड इण्डिया पोर्टल पर अपने अपने डेटा को नियमित रूप से अपडेट करने के लिए भी कहा गया है. अगले सप्ताह सार्वजनिक और निजी अस्पतालों की आपातकालीन तैयारियों की जांच करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी मॉक ड्रिल की योजना बनाई गई है. वही कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच डॉक्टरों का कहना है कि अभी कोरोना के बढ़ते मामलों से घबराने की जरुरत नहीं है. हालांकि एक्सपर्ट लोगों को बचाव के उपायों का पालन करने पर जोर दे रहे हैं. 

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से जुडी कम्युनिटी मेडिसिन प्रोफेसर डॉ. नंदनी शर्मा ने कहा कि अभी तक कोई चिंताजनक वाला कुछ नहीं है. टेस्ट में अभी नए मरीज सामने आ रहे हैं. डॉ. शर्मा के अनुसार इस बार H3N2 की वजह से लोगों को लम्बे समय तक खांसी का सामना करना पड़ रहा है. इस वजह से जब लोग कोविड टेस्ट करा रहे है तो कोरोना के केस भी आ रहे है. उन्होंने कहा कि जैसे पहले कोविड केस आया था अब वैसा नहीं रह गया है. कोरोना वायरस में भी चेंजेस आए है. हालांकि लोगों के शरीर में अभी भी इससे लड़ने के लिए इम्युनिटी है.