कोयला तस्करी: कारोबारी के घर चली तलाशी, 1.40 करोड़ बरामद

  • Post By Admin on Feb 09 2023
कोयला तस्करी: कारोबारी के घर चली तलाशी, 1.40 करोड़ बरामद

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के बालीगंज इलाके के कारोबारी के घर कोयला तस्करी के सिलसिले में बुधवार को छापेमारी करने पहुंचे केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने गुरुवार तड़के तक तलाशी अभियान चलाया। यहां से एक करोड़ रुपये बरामद होने की पुष्टि बुधवार रात तक हो गई थी। इसके बाद सुबह तक तलाशी अभियान के दौरान करीब 1.40 करोड़ रुपये बरामद होने के दावे किए जा रहे हैं। सारी रात तलाशी अभियान चलाने के बाद सुबह 4:00 बजे के करीब ईडी के अधिकारी यहां से बाहर निकले हैं।

ईडी सूत्रों ने बताया है कि कोयला तस्करी मामले की जांच के सिलसिले में इस निजी कंपनी के बारे में जानकारी मिली थी। पता चला था कि कोयला तस्करी से हासिल रुपये को यहां लाया जाता था, जहां से हवाला के जरिए इसे ब्लैक से वाइट किया जाता था। कई गवाहों के बयान और बैंक के अकाउंट के दस्तावेज जांचने के बाद बुधवार को यहां छापेमारी की गई थी। इसमें बैग में भरकर रखे रुपये बरामद होने के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। रुपये को गिनने के लिए नोट गिनने वाली मशीन का इस्तेमाल किया गया।

ईडी सूत्रों ने बताया है कि कुल 10 से 12 अधिकारी तलाशी अभियान में शामिल रहे हैं जिनमें दिल्ली के भी अधिकारियों को शामिल किया गया था। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी हुई है और गवाहों की मौजूदगी में जब्ती की प्रक्रिया पूरी की गई है। इस कंपनी का रियल स्टेट का कारोबार है और इसके मालिक को तलब किया गया है। उसे हिरासत में लेने की भी प्रक्रिया शुरू की जा रही है।