शरीफ़ की नसीहत : ले ट्रम्प और किम जोंग से सीख

  • Post By Admin on Jun 13 2018
शरीफ़ की नसीहत : ले ट्रम्प और किम जोंग से सीख

न्यूज़ डेस्क :- शाहबाज़ शरीफ़ रह-रह कर नया-नया शगूफ़ा छोड़ते रहते हैं। ताज़ा उदाहरण है उन्हीं शगूफों की लिस्ट में किम जोंग और ट्रम्प की मुलाकात के ऊपर।  उन्होंने कहा है कि अमेरिका और उत्तर कोरिया की तरह भारत-पाक को भी व्यापक शांति वार्ता शुरू करनी चाहिए। पार्टी द्वारा आम चुनाव में पाक पीएम के लिए प्रस्तावित उम्मीदवार शाहबाज ने कश्मीर मुद्दा भी छेड़ते हुए इसी मसले के साथ भारत-पाक वार्ता शुरू करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि ट्रंप-किम ने दोनों पड़ोसियों के लिए एक अच्छा उदाहरण पेश किया है।

मंगलवार को सिंगापुर में उत्तर कोरियाई नेता ने अमेरिका द्वारा सुरक्षा गारंटी के बदले पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में काम करने का वादा किया है। शाहबाज शरीफ ने ट्वीट किया, ‘यदि अमेरिका और उत्तर कोरिया परमाणु मसले पर विवाद के मुहाने से लौट सकते हैं तो ऐसी कोई वजह नहीं कि भारत-पाक ऐसा नहीं कर सकते। 

उन्होंने कहा, ‘यह समय हमारे क्षेत्र में व्यापक शांति वार्ता का है। हालांकि शरीफ ने यहां भी कश्मीर का राग नहीं छोड़ा और कहा कि भारत-पाक वार्ता की शुरुआत कश्मीर पर बातचीत से हो जहां के बहादुर लोग भारत के कब्जे का विरोध करते रहे हैं।’ 

शाहबाज ने कहा कि कश्मीर पर भारत-पाक वार्ता फिर से शुरू होनी चाहिए ताकि इस विवाद को संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के तहत हल किया जा सके। अपने बड़े भाई नवाज शरीफ से उलट भारत पर शहबाज शरीफ का यह बयान अपने आप में यह दुर्लभ बात है।

पाक राजनीतिज्ञों के मुताबिक नवाज शरीफ को पद से हटाने के पीछे भारत के साथ रिश्तों को सामान्य करने के उनके प्रयास भी एक वजह थे। शहबाज ने अपील की कि भारत चिर प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच पहले के तनावों को पीछे छोड़कर नए सिरे से वार्ता शुरू करें।