व्यापारिक घाटे के बावजूद भारत-बांग्लादेश के संबंधों में प्रगाढ़ता

  • Post By Admin on Feb 04 2023
व्यापारिक घाटे के बावजूद भारत-बांग्लादेश के संबंधों में प्रगाढ़ता

ढाका : भारत-बांग्लादेश के बीच बड़े व्यापारिक घाटे के बावजूद संबंध प्रगाढ़ हुए हैं। इसकी वजह बेहद खास है। हिन्दुस्थान समाचार से विशेष बातचीत में विशेषज्ञों ने इस बारे में बताया। प्याज, दूध और डेयरी उत्पाद उन खाद्य उत्पादों में शामिल हैं, जो भारत से बांग्लादेश आते हैं। सूरजमुखी और सोयाबीन तेल, चीनी, शहद, शीतल पेय, चिप्स, बिस्कुट, चॉकलेट और कैंडी सहित खाद्य तेल भी भारत से बांग्लादेश आते हैं। बांग्लादेश को अपनी वार्षिक प्याज की मांग का 40 प्रतिशत आयात करना पड़ता है, जिसमें से 95 प्रतिशत अकेले भारत से आता है। साथ ही सीमेंट (क्लिंकर) फ्लाई ऐश बनाने के लिए कच्चा माल, दवाइयां बनाने के लिए कच्चा माल, पोल्ट्री फीड बनाने के लिए कच्चा माल, पशु चारा बनाने के लिए कच्चा माल सहित कई कच्चे माल का आयात किया जाता है।

11 जनवरी, 2023 को बांग्लादेश संसद के एक सदस्य द्वारा राष्ट्रीय संसद में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में बांग्लादेश के वाणिज्य मंत्री ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-23 में भारत और चीन के साथ तीन हजार 960.94 मिलियन अमेरिकी डॉलर का व्यापार घाटा है। इनमें चीन के साथ बांग्लादेश का व्यापार घाटा 17 हजार 82.56 करोड़ डॉलर है। बांग्लादेश चीन से 18 हजार 509 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सामान आयात करता है। भारत के साथ बांग्लादेश का व्यापार घाटा 11 हजार 697.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। 13 हजार 689.30 मिलियन डॉलर के आयात के मुकाबले भारत ने एक हजार 991.39 मिलियन डॉलर का निर्यात किया।

हालाँकि, बांग्लादेश के राजनेता और अर्थशास्त्री चीन के साथ व्यापार घाटे को भारत के साथ व्यापार घाटे से मिलाने को तैयार नहीं हैं। उनके अनुसार, चीन से आयातित उत्पादों का एक बड़ा हिस्सा सिरेमिक उत्पाद, टीवी, रेफ्रिजरेटर और अन्य लक्ज़री इलेक्ट्रॉनिक्स हैं। बांग्लादेश लालटेन, आतिशबाजी, गैस के गुब्बारे, खिलौने जैसी चीजें भी चीन से आयात करता है। लेकिन बांग्लादेश जो भारत से आयात करता है उसका एक बड़ा हिस्सा उसके नागरिकों का दैनिक उपभोक्ता सामान है।

इस संबंध में बांग्लादेश बैंक के पूर्व गवर्नर प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री डॉ. अतीउर रहमान ने कहा, अगर निर्यात की मात्रा आयात से कम है, तो व्यापार घाटा होता है। इससे भंडार पर दबाव पड़ता है। कई मामलों में रुपये की कीमत डॉलर के मुकाबले गिर जाती है। भारत के साथ हमारा व्यापार अलग है। भारत से हम कृषि उपज, कपास का आयात करते हैं, जिसका उपयोग सूत बनाने में होता है, विभिन्न उद्योगों के लिए कच्चा माल आयात करते हैं, कुछ उद्योगों के लिए मशीनरी का आयात करते हैं। हमारी फैक्ट्री उनसे चलती है। इसका अर्थ है कि हम भारत से उत्पादक वस्तुओं का आयात करते हैं। बांग्लादेश पूर्वोत्तर भारत को कृषि उत्पादों, मछली का निर्यात भी करता है। हालांकि, मांग होने पर भी हम मांग के अनुसार उत्पादों का निर्यात नहीं कर सकते हैं क्योंकि हमारे चेक पोस्टों में मछली सहित कई उत्पादों की गुणवत्ता की जांच करने के लिए प्रयोगशालाएं नहीं हैं। इसलिए हम भारत को जितना माल निर्यात करते हैं और भारत अपनी जरूरतों के लिए बांग्लादेश को जितना माल निर्यात करता है, उसमें बड़ा अंतर है। इस वजह से हमें भारत के साथ व्यापार घाटा होता दिख रहा है। मुझे लगता है कि अगर हम भारत से विलासिता की वस्तुओं का आयात नहीं करते हैं तो यह व्यापार घाटा बढ़ेगा लेकिन हम इसे खोएंगे नहीं। बल्कि यह याद रखना चाहिए कि भारत हमारे जीवन के विकास में हमारी मदद कर रहा है। भारत के साथ जो व्यापारिक संबंध स्थापित हुए हैं, वे बहुत फलदायी हैं। अतीउर रहमान ने उदाहरण देते हुए कहा, ''सोचिए अगर हम भारत से प्याज का आयात नहीं कर सकते तो हमारे देश में प्याज के दाम बढ़ जाते हैं। लेकिन हम चीन से प्याज नहीं लाते। इसलिए व्यापार घाटे की तुलना चीन और भारत से करना सही नहीं है। बांग्लादेश-भारत व्यापार को आम लोगों के कल्याण के दृष्टिकोण से देखा जाना चाहिए।

बांग्लादेश के इस्लामी ओइक्या जोत के चेयरमैन मिचबाहुर रहमान चौधरी ने कहा, ''हमारी आबादी ज्यादा है, उसके मुकाबले खेती के लिए जमीन कम है।'' दैनिक उपयोग की बहुत-सी चीजों को भारत से आयात करना पड़ता है। उन्होंने कहा, सरकार के हिसाब से बांग्लादेश को सालाना प्याज की मांग का 40 फीसदी आयात करने की जरूरत है। इसका 95 प्रतिशत भारत से आता है। मूल रूप से इसीलिए अगर भारत निर्यात करना बंद कर देता है तो देश के बाजार में कीमत बढ़ जाएगी। बांग्लादेश के आवेदन को देखते हुए, भारत ने हमारे देश में दैनिक वस्तुओं के निर्यात के संबंध में एक नीति बनाई है। अगर भारत पर कोई संकट आता भी है तो भारत बांग्लादेश को उत्पादों का निर्यात बंद नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ इसलिए कि भारत ने पाकिस्तान को टमाटर का निर्यात बंद कर दिया है, तो वहां प्रति किलो 200 रुपये टमाटर नहीं मिल रहे हैं। आम पाकिस्तानी नागरिक एक रोटी के टुकड़े के लिए बिलख रहे हैं।

माइजभंडार दरबार शरीफ के इमाम और बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के अध्यक्ष शाहसूफी सैयद सैफुद्दीन अहमद माइजभंडारी ने कहा कि बांग्लादेश सरकार चालू वित्त वर्ष (2022-23) में विदेशी स्रोतों से 10 लाख मीट्रिक टन चावल आयात करने का लक्ष्य तय कर रही है। इसका अधिकांश हिस्सा भारत से आएगा। इसलिए भारत के साथ व्यापार घाटा अन्य देशों के साथ मेल नहीं खाना चाहिए। अगर भारत खाद्य उत्पाद नहीं देगा तो वह पाकिस्तान की तरह भूख से मर जाएगा। लेकिन भारत के साथ व्यापार घाटा सामने आने पर भी मीडिया घाटे का कारण नहीं बताता। इस मौके पर पाकिस्तान समर्थक लोग राजनीति करते हैं। तो इसका बांग्लादेश की जनता के मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। भारतीय राजनयिकों को गैर-प्रकटीकरण की जिम्मेदारी लेनी होगी।